राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सोमवार से 3 दिनों के लिए उद्योगों में रोज तीन घंटे होगी बिजली कटौती, ये रहेगा समय

कृषि के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए गहलोत सरकार उद्योगों के लिए बिजली कटौती (Power cut for industries from January 9) करेगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार से तीन दिनों के लिए उद्योगों में रोज तीन घंटे 75 प्रतिशत तक बिजली कटौती का निर्णय लिया है.

By

Published : Jan 7, 2023, 11:12 PM IST

Power cut for industries from January 9 for three days
सोमवार से 3 दिनों के लिए उद्योगों में रोज तीन घंटे होगी बिजली कटौती, ये रहेगा समय

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार कृषि के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध करवाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति में किसानों को बिजली की आपूर्ति प्रभावित नहीं होनी चाहिए. इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर पावर एक्सचेंज और अन्य स्रोतों से बिजली की खरीद सुनिश्चित की जाए. गहलोत ने सोमवार से तीन दिनों के लिए उद्योगों में रोज तीन घंटे 75 प्रतिशत तक बिजली कटौती का निर्णय लिया (Power cut for industries from January 9) है.

कोयले की आपूर्ति मेंहुई देरी से बड़ा संकट: सीएम अशोक गहलोत ने शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर विद्युत आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा बैठक ली. बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में पावर एक्सचेंज से राज्य को अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. इसका कारण उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की कुछ बिजली उत्पादन इकाइयों का बंद होना और अन्य राज्यों में बिजली की मांग बढ़ना है.

पढ़ें:राजस्थान में आज से एक घंटा रोजाना Power Cut, गांव से लेकर शहर तक रोस्टर तय

इसके साथ ही सर्दियों के दिनों में राजस्थान और देश के अन्य राज्यों में अब तक बारिश ना होने, कृषि रकबे में बढ़ोतरी और पिछले रबी मौसम के बाद राज्य में कृषि कनेक्शनों में 1.20 लाख की बढ़ोतरी होने से भी बिजली की मांग में वृद्धि हुई है. इसके अलावा कोहरे के कारण वर्तमान में कोल इण्डिया और अन्य कम्पनियों से मिलने वाले कोयले की आपूर्ति में विलम्ब हो रहा है, जिसे सामान्य करने की कोशिश की जा रही है.

पढ़ें:Jaipur Discom: दीपावली पूर्व मेंटेनेंस का काम गड़बड़ाया, अब 4 नहीं 6 घंटे की बिजली कटौती

बिजली आपूर्ति सामान्य तक रहेगी कटौती:बैठक में बताया गया कि घरेलू और कृषि कार्याें के लिए पर्याप्त बिजली की आपूर्ति के लिए उद्योगों को मिल रही बिजली में कटौती करनी पड़ रही है, लेकिन जैसे ही बिजली की आपूर्ति सामान्य होगी, यह कटौती समाप्त कर दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने उद्योगों से आग्रह किया कि वे बिजली कटौती की स्थिति में विद्युत कम्पनियों के निर्देशों का पालन करें और उनका सहयोग करें. इस बीच राज्य सरकार ने 125 केवीए क्षमता से अधिक उपयोग वाले उद्योगों पर सोमवार से तीन दिन के लिए प्रतिदिन तीन घण्टे (सायंकाल 5 से 8 बजे) 75 प्रतिशत तक कटौती करने का निर्णय लिया है.

पढ़ें:सीएम की फोटो पर सियासत, भाजपा बोली- 50 यूनिट फ्री के साथ बिजली कटौती का भी श्रेय लें गहलोत...

बैठक में बताया गया कि वर्तमान में शाम को 5 से 8 बजे के बीच विद्युत आपूर्ति में पीक लोड के कारण पिछले दो दिनों से व्यवधान आया है, लेकिन इसके बावजूद फिलहाल राज्य को रात के समय सरप्लस बिजली ग्रिड में देनी पड़ रही है. वहीं दिन के समय ग्रिड से अतिरिक्त बिजली लेनी पड़ रही है. इसके साथ ही राज्य के बिजली घरों को मिलने वाले कोयले की आपूर्ति में भी लगातार सुधार हो रहा है और राज्य के अधिकारी इसके लिए रेल मंत्रालय से निरंतर सम्पर्क में हैं. इससे जल्द ही बिजली की आपूर्ति सुचारू होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details