राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में आज से एक घंटा रोजाना Power Cut, गांव से लेकर शहर तक रोस्टर तय

By

Published : Dec 22, 2022, 6:51 PM IST

Updated : Dec 23, 2022, 9:35 AM IST

राजस्थान में बिजली संकट गहराता जा रहा है. इस संकट के बीच अब बिजली कंपनियों ने प्रदेशभर में कटौती घोषित कर दी है. ग्रामीण इलाकों (Power cut declared in Rajasthan) से लेकर शहरी क्षेत्रों में कटौती घोषित कर दी गई है.

power Roster in Rajasthan
power Roster in Rajasthan

जयपुर. प्रदेश में बिजली संकट के बीच आम उपभोक्ताओं को अब कटौती का सामना (Power cut declared in Rajasthan) करना पड़ेगा. प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अब बिजली की कटौती की जाएगी. बिजली कंपनियों ने प्रदेश भर के लिए कटौती शेड्यूल जारी कर दिया है. राजस्थान ऊर्जा विकास निगम ने बिजली कंपनियों को पत्र लिखा है. निगम ने क्षेत्रवार कटौती का रोस्टर जारी करते हुए ये पत्र लिखा है. अलग-अलग समय पर एक घंटे की होगी कटौती.

ये जारी किया रोस्टर
बिजली कम्पनियों ने राजस्थान में बिजली कटौती घोषित कर दी है. राजस्थान ऊर्जा विकास निगम ने बिजली कम्पनियों को पत्र लिख कर क्षेत्रवार बिजली कटौती का रोस्टर जारी किया, जिसमें ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी क्षेत्रों में बिजली कटौती घोषित की गई. नगर पालिका क्षेत्र और ग्रामीण इलाकों में एक घंटे की कटौती होगी. इन इलाकों में सुबह साढ़े 6 से साढ़े 7 बजे तक होगी कटौती. जिला-संभाग मुख्यालय पर सुबह साढ़े 7 बजे से साढ़े 8 बजे तक कटौती होगी. औद्योगिक इलाकों में शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक पावर कट होगा.

पढ़ें.राजस्थान में बिजली संकट! मई के पहले पखवाड़े तक मिलेगी कुछ राहत, जल्द ही छत्तीसगढ़ से मिलेगा कोयला

आपातकालीन सेवाएं बहाल:आपातकालीन सेवाएं जैसे पेयजल, हॉस्पिटल, ऑक्सीजन प्लांट, सैन्य क्षेत्र को रखा गया है. बिजली कटौती से पूरी तरह मुक्त रहेगी. रबी सीजन में बिजली की बढ़ती मांग को लेकर ये फैसला लिया गया है.

पढ़ें.राजस्थान में बिजली संकट के बीच राहत भरी खबर, छबड़ा इकाई से उत्पादन शुरू

इसलिए लिया निर्णय
प्रदेश में फिर से बिजली संकट गहराता जा रहा है. इस बीच रबी फसल के लिए किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति ने सरकार को चिंता में डाल दिया है. गांवों में दिन में बिजली कटौती होने से किसानों को भी चिंता सताने लगी है. किसानों की चिंता को देखते हुए उर्जा विभाग ने औद्योगिक आपूर्ति में कटौती की तैयारी शुरू कर दी है.

सीएम ने दिए थे डायरेक्शन
प्रदेश में गहराए बिजली संकट को लेकर एक दिन पहले ही सीएम अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर ऊर्जा विभाग की बैठक लेकर किसानों को रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति, उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण, आवासीय क्षेत्रों में पर्याप्त बिजली आपूर्ति आदि को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए थे.

Last Updated : Dec 23, 2022, 9:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details