राजस्थान

rajasthan

प्रदेश में प्रदूषण नियंत्रण विभाग भी करेगा भविष्यवाणी, लगाए जाएंगे नए रडार और स्टेशन

By

Published : Apr 18, 2021, 7:04 PM IST

अभी तक आपने प्रदेश में मौसम की भविष्यवाणी के बारे में सुना होगा लेकिन अब प्रदेश में प्रदूषण नियंत्रण मंडल के द्वारा भी प्रदूषण की भविष्यवाणी की जाएगी. इसे लेकर प्रदूषण नियंत्रण मंडल तैयारियों में लगा हुआ है. प्रदूषण नियंत्रण मंडल इसके लिए नए रडार और स्टेशन भी स्थापित करेगा.

Pollution control department, Weather forecast
प्रदेश में प्रदूषण नियंत्रण विभाग भी करेगा भविष्यवाणी

जयपुर.देशभर में कोरोना का कहर बना हुआ है और कोविड-19 के चलते पिछले वर्ष लॉकडाउन लगाया गया था. लेकिन 1 बार फिर प्रदेश में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में सरकार दोबारा से लॉकडाउन लगाने की तैयारी कर रही है. बता दें बीते वर्ष प्रदेश में लगे लॉकडाउन के चलते सभी परिवहन के साधनों को बंद कर दिया था. ऐसे में लॉकडाउन के बीच में राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर के अंतर्गत एयर क्वालिटी इंडेक्स घटकर 50 के नीचे आ गया था.

लेकिन अनलॉक के दौरान एक बार फिर परिवहन के साधनों को छूट दी गई और अब दोबारा से प्रदूषण भी राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर में बढ़ने लगा गया था. इस बीच प्रदूषण नियंत्रण मंडल से एक बड़ी खबर भी निकल कर आ रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक प्रदेश वासियों ने मौसम की भविष्यवाणी को होता हुआ देखा है. कभी प्रदूषण की भविष्यवाणी को होता हुआ नहीं देखा गया है. अब प्रदूषण की भी जल्द भविष्यवाणी होना शुरू हो जाएगी.

प्रदूषण नियंत्रण मंडल बोर्ड भी इस तैयारियों में लगा हुआ है. इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण मंडल के द्वारा नए रडार और स्टेशन स्थापित करने की तैयारियां भी जोरों पर शुरू कर दी है. प्रदेश के हर जिले में नए फोरकास्ट स्टेशन भी स्थापित किए जाएंगे. वहीं राजधानी में भी तीन की जगह अब 6 फोरकास्ट स्टेशन होंगे.

ये भी पढ़ें:जोधपुर में 1265 नए कोरोना मरीज मिले, 39 CRPF के जवान भी आए चपेट में

राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर के आने वाले दिनों में प्रदूषण की स्थिति को लेकर भविष्यवाणी की जा सकेगी. बता दें कि अभी तक प्रदेश के अंतर्गत मौसम की भविष्यवाणी ही की जाती थी. लेकिन अब प्रदूषण की भविष्यवाणी भी शुरू हो ना हो जाएगी ऐसे में प्रदूषण की भविष्यवाणी होने से आने वाले दिनों के अंतर्गत राजधानी जयपुर या पूरे प्रदेश भर में प्रदूषण का स्तर किस लेवल पर होगा या प्रदूषण कितना होगा उसकी भी जानकारी मिल सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details