राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा: बच्चों की मौत पर सियासी पारा गर्म , एक दूसरे के सिर फोड़ा ठीकरा

सर्दी के मौसम में कोटा के जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत पर सियासत का पारा गर्म है , भाजपा दिल्ली से लेकर जयपुर तक बच्चों की मौत पर मौजूदा सरकार पर हमलावर है , वही इस आरोप-प्रत्यारोप के बीच चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने इस पूरी घटना का ठीकरा वसुंधरा सरकार के सिर फोड़ दिया.

By

Published : Jan 2, 2020, 6:46 PM IST

Updated : Jan 2, 2020, 10:51 PM IST

सियासी पारा गर्म, politics on the deadth
सियासी पारा गर्म

जयपुर. जेकेलोन अस्पताल में शिशु की मौत के मामले पर बीजेपी ने प्रदेश की गहलोत सरकार पर तीखा हमला बोल रखा है. इतना नहीं भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने भी कोटा में हुए शिशु मौत का जायजा लेने के लिए टीम भेज रखी है. इसी बीच चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने ना केवल विभाग को क्लीन चिट दी बल्कि उन्होंने यह भी कह दिया कि भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व दल ने भी शिशुओं की मौत पर राज्य सरकार को क्लीन चिट दे दी है.

सियासी पारा गर्म

उन्होंने कहा कि मौत डॉक्टरों या मेडिकल स्टाफ की लापरवाही और संक्रमण के कारण नहीं हुई है, राज्य सरकार की ओर से गठित कमेटी ने भी जांच में माना है कि बच्चों की मृत्यु गंभीर रोग के कारण हुई है. उन्होंने कहा केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने भी केंद्र से डॉक्टरों की टीम भेजी थी वहां के दल ने भी अपनी रिपोर्ट में इलाज में कमी नहीं मानी है.

पढ़ें. CM की संवेदनशीलता...लोकेश और बृजलाल का इलाज शुरू

उन्होंने कहा केंद्र सरकार ने जो स्वास्थ्य सेवाओं के आंकड़े जारी किए है, उसमें 10 राज्यों में से 9 राज्य बीजेपी शासित है. जहाँ की रिपोर्ट नेगेटिनव आई है, फिर किस मुँह से बीजेपी वाले आरोप लगा रहे है. उन्होंने कहा कि बीजेपी फालतू के आरोप लगा रही है. इस बीच रघु शर्मा ने प्रदेश की पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश में पिछली गहलोत सरकार ने कोटा के जेके लोन अस्पताल के लिए अपने बजट 2012-13 में 60 शिशु और 60 महिला बेड की घोषणा की थी. जुलाई 2012 में इसकी स्वीकृति दे दी गई थी लेकिन प्रदेश में सत्ता बदलने के साथ पूर्वर्ती सरकार ने इसे घटाकर 43 बेड कर दिए.

भाजपा सरकार के समय अस्पताल संसाधन बढ़ाने के लिए 20 करोड़ रुपये की स्वीकृति कई बार मांगी, मगर वह नहीं मिली थी, और बीजेपी अब सांसद और विधायक कोटे की देने की बात कर रहे हैं. रधुशर्मा ने शिशु मुत्यु दर पर भी बीजेपी पर आरोप लगया कि वर्ष 2014 अगस्त में एक ही दिन में 8 बच्चों की मौत हुई थी और 2015 अगस्त में एक ही दिन में 10 बच्चों की मृत्यु हुई थी. पूरे महीने में 154 बच्चों की मृत्यु हुई थी.

बीजेपी सरकार आरोप लगाने से पहले अपने कार्यकाल के वक्त के आंकड़े उठाकर देखे, उन्हें आईना दिख जाएगा. रघु शर्मा ने कहा कि शिशुओं की मृत्यु दर के आंकड़े किसी सरकार द्वारा नहीं जा सकते. हमारी सरकार के 1 साल के आंकड़े और पिछली सरकार के आंकड़ों में मिलान कर लें उन्हें इस बात का पता लग जाएगा कि किस सरकार ने कितनी शिशु मृत्यु दर बढ़ी है.

Last Updated : Jan 2, 2020, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details