राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजधानी पुलिस की अनोखी पहल: थाने के सफाई कर्मचारी की बेटी के ब्याह में पुलिसकर्मियों ने भरा 1.73 लाख का मायरा

पुलिस को छवि को हमेशा से ही रौबदार और उन्हें स्वभाव में कड़क माना जाता है, लेकिन इस छवि से अलग हटकर जयपुर पुलिस की एक अनोखी तस्वीर सामने आई है. राजधानी पुलिस शुक्रवार एक सफाई कर्मचारी के घर पहुंचकर उसकी बेटी के शादी में न सिर्फ शामिल हुई जबकि मायरे के रूप में बेटी को 1.73 लाख रुपए नगदी भी दी.

By

Published : Nov 23, 2019, 9:58 AM IST

jaipur news, जयपुर न्यूज, police station cleaner, 1.73 लाख रुपए का मायरा, Policemen filled 1.73 lakh in marriage

जयपुर.आमजन की सुरक्षा व कानून व्यवस्था का जिम्मा संभालने वाले पुलिस महकमे के बीच करधनी थाना पुलिस की शुक्रवार को अनूठी पहल सामने आई. करधनी थाने में तैनात पुलिसकर्मी व थाने के सीएलजी सदस्यों ने शुक्रवार को थाने में साफ-सफाई करने वाले जितेन्द्र की बेटी के शादी में पहुंचकर मायरा भरा. सभी ने मिलकर जितेन्द्र की बेटी की शादी के लिए कपड़े और 1.73 लाख रुपए नगद का सहयोग किया.

राजधानी पुलिस की अनोखी पहल

शुक्रवार शाम जब जितेन्द्र के घर अचानक पुलिस की गाड़ियां और जाप्ता देख वहां मौजूद लोग समझ नहीं पाए. तभी पुलिसकर्मियों ने बताया कि आपकी बेटी की शादी में मायरा भरने आए हैं. तब जाकर जितेन्द्र सभी घरवाले और मौजूद रिश्तेदार खुश हुए. खाकी छवि को बदलने के लिए अनूठा व अनुकरणीय पहल थी. जहां डीपीसी पश्चिम कावेन्द्र सिंह सागर और करधनी थानाधिकारी रामकिशन विश्राई के नेतृत्व में थाने में कार्यरत सफाई कर्मचारी जितेन्द्र की बेटी की शादी में भात भरने गोविन्दम टावर के पास शादी समारोह में पहुंचे और रस्म अदा की. जिसमें सभी पुलिसकर्मियों ने मिलकर सफाईकर्मी जितेन्द्र की बेटी की शादी में कपड़े व 1 लाख 73 हजार रुपए का मायरा भरा.

यह भी पढे़ं- सरकार ने रूफटॉप रेस्टोरेंट संचालकों को बड़ी राहत, 3 महीने में फायर एनओसी लेने की देनी होगी अंडरटेकिंग

ब्याह के इस शुभ अवसर पर जितेन्द्र की पत्नी ने अपने सगे भाईयों की तरह पुलिसकर्मियों के तिलक व मोली बांधकर मुंह मीठा करवाया. डीसीपी व थानाधिकारी ने चुनरी ओढ़ाकर मायरे की रस्म अदा की. पुलिस ने मायरे की रस्म अदा करते हुए परम्परा अनुसार सफाई कर्मचारी जितेन्द्र को साफा पहनाकर पहरावणी की रस्म अदा की. पुलिस की इस अनुठी पहल की हर कोई तारीफ करता हुआ नजर आया. बता दें कि जितेन्द्र की आर्थिक स्थित काफी कमजोर है.

करधनी पुलिस थाने में सफाई के साथ मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण कर है. इसके चलते थाने के सभी पुलिसकर्मियों का इससे लगाव था. सफाई कर्मचारी जितेन्द्र की बेटी पूजा की शादी में पुलिस उपायुक्त जयपुर पश्चिम व करधनी थानाधिकारी विश्रोई सहित थाने की पुलिसकर्मियों ने मायरा भरने का निर्णय लिया.

यह भी पढे़ं- अजमेर की नसीराबाद नगरपालिका में बीजेपी से अनीता और सरोज ने भरा पर्चा, निर्दलीय प्रत्याशी शारदा ने भी ठोकी ताल

ऐसे में जब शाम को मायरा भरने पुलिसकर्मी जितेन्द्र के घर पहुंचे. जहां मंगलगीत से महिलाओं ने पुलिसकर्मियों के स्वागत सत्कार किया. 'बीरो भात भरण आयो' के राजस्थानी गीतों के बीच डीपीसी पश्चिम कावेन्द्र सिंह सागर, करधनी थानाधिकारी रामकिशन विश्रोई, एसआई महेन्द्र, एसआई भंवर सिंह, इन्द्रासिंह, भगवती सिंह, एएसआई गोपाल कुड़ी, हैड कांस्टेबल नित्यानंद, प्रवीण कुमार, विजय, राजेन्द्र, कांस्टेबल गजानंद बूरी, योगेन्द्र, मंजू, निशा सहित बड़ी संख्या में सीएलजी सदस्य मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details