राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मानसून में जहरीले सांपों का कहर

जयपुर में मानसून आने के साथ ही जहरीले सांपों का बिलो से बाहर निकलना भी शुरू हो गया है. जहरीले सांप अब अपने बिलों से बाहर निकल कर घरों में घुसने लगे हैं.

By

Published : Jun 24, 2019, 3:07 AM IST

जहरीले सांपों का कहर

जयपुर. राजधानी के आमेर में पीली की तलाई इलाके के एक मकान में कोबरा सांप के घुसने से हड़कंप मच गया. सांप को देखकर आसपास के लोग में दहशत का माहौल बन गया. लोगों ने वन विभाग और सांप पकड़ने वाले एनजीओ को सूचना दी. जिसके बाद रक्षा एनजीओ के प्रतिनिधि मौके पर पहुंचे.

जहरीले सांपों का कहर

रक्षा एनजीओ के प्रतिनिधियों ने 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद कोबरा सांप का रेस्क्यू किया. सांप का रेस्क्यू करने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली. इसके बाद सांप को दूर जंगल में छोड़ दिया गया. जयपुर में कई इलाकों से घरों में सांप घुसने के मामले सामने आए हैं.

मानसून के शुरू होते ही सांप अपने बिलों से निकलने लगते हैं और कई बार तो घरों में भी घुस जाते हैं. घरों से सांपों को पकड़ने के लिए वन विभाग के साथ कई एनजीओ भी काम कर रहे हैं. यह वाइल्डलाइफ एनजीओ 24 घंटे अपनी सेवाएं दे रहे हैं. जो ऐसे जहरीले सांपों के घर में घुसने की सूचना मिलने पर रेस्क्यू कर जंगलों में छोड़ते हैं.

वहीं एनजीओ की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए जा रहे हैं, ताकि लोग किसी भी जहरीले सांप की सूचना दे सकें. मानसून के चलते ऐसे जहरीले सांप से सावधान रहने की जरूरत है. साथ ही घरों में नालों और जालियों को बंद करके रखने की जरूरत है, ताकि ऐसे जहरीले सांपों का घर में प्रवेश नहीं हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details