राजस्थान

rajasthan

आमेर में पौधारोपण, श्मशान परिसर में लगाए गए फलदार और छायादार पौधे

By

Published : Jul 20, 2020, 2:49 PM IST

जयपुर में सोमवार को हरियाली अमावस्या के अवसर पर आमेर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान आमेर इलाके में दिल्ली हाईवे पर नई माता मंदिर के पास स्थित श्मशान परिसर में फलदार और छायादार पौधे लगाए गए.

श्मशान परिसर में लगाए गए पौधे, Plantation Program organized
पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन

जयपुर. प्रदेश भर में मानसून शुरू होने के साथ ही पौधारोपण अभियान की शुरुआत कर दी गई है. सरकार की ओर से प्रदेश भर में पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है, वहीं अब आमजन भी पर्यावरण को लेकर जागरूक होने लगे हैं.

ऐसे में सोमवार को हरियाली अमावस्या के दिन राजधानी जयपुर के आमेर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया. आमेर नगर कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष रामपाल सैनी और समाजसेवी जानकी सैनी के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया.

पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन

आमेर इलाके में दिल्ली हाईवे पर नई माता मंदिर के पास स्थित श्मशान परिसर में फलदार और छायादार पौधे लगाए गए. पौधारोपण कर उनकी देखरेख की भी जिम्मेदारी भी ली गई है. सभी ने पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया और पौधों की सुरक्षा का भी संकल्प लिया.

पढ़ेंःजयपुर: मियावाकी जापानी तकनीक के लगाए गए 1100 पौधे, दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

सोमवार को हरियाली अमावस्या का विशेष महत्व माना जाता है. सावन के महीने में हरियाली अमावस्या भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के लिए भी काफी फलदाई मानी जाती है. दान पुण्य और पेड़-पौधों की पूजा के लिहाज से विशेष फलदाई हरियाली अमावस्या (सोमवती अमावस्या) के दिन पुनर्वसु नक्षत्र के साथ ही हर्षल योग है.

जानकारी के मुताबिक वर्ष 2000 के बाद इस बार श्रावण मास में हरियाली अमावस्या का आना संयोग बना है. इस दिन पीपल-तुलसी की पूजा विशेष फल देने वाली होने के साथ ही प्रत्येक मनुष्य को इस दिन पौधा लगाकर देखरेख करने का संकल्प भी लेना चाहिए। वहीं 47 वर्ष के बाद ही इस बार सोमवती अमावस्या के साथ ही सोमवती पूर्णिमा का भी अनूठा संयोग बना है.

आमेर कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष रामपाल सैनी ने बताया कि हरियाली अमावस्या के अवसर पर सोमवार को पौधारोपण किया गया है. पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लिया गया है. जिससे हरियाली बनी रहे. पौधे को लगाना ही काफी नहीं बल्कि उसकी देखरेख कर उसका पालन पोषण भी करना चाहिए. जिससे पौधा सही से पनप सके और बड़ा होकर हरियाली दे सके.

पेड़ का पालन पोषण बच्चे पालने के बराबर होता है. उपाध्यक्ष ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी लें, जिससे पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिले। पेड़ पौधों की वजह से ही इंसान जीवन जी रहे हैं. पेड़ पौधे हमें ऑक्सीजन देते हैं, जिसकी वजह से जीवित है. पेड़ पौधों के बिना इंसानों का जीवन भी नष्ट हो जाएगा और पर्यावरण को भी खतरा हो जाएगा.

पढ़ें-आज वर्ल्ड ब्राह्मण वर्चुअल कॉन्फ्रेंस का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे राज्यपाल कलराज मिश्र

इस कड़ी में सोमवार को श्मशान परिसर में पौधे लगाए गए हैं. इसी तरह सभी सार्वजनिक स्थानों पर भी पेड़ पौधे लगाए जाएंगे और उनकी सुरक्षा की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी. जिससे पर्यावरण को बचाया जा सके. इस मौके पर बाबूलाल सैनी, रमेश सैनी और रामपाल सैनी समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details