राजस्थान

rajasthan

जयपुर: कोरोना संक्रमण रोकने के लिए 47 थाना इलाकों के 204 चिन्हित स्थानों में आंशिक कर्फ्यू लागू

By

Published : Jul 3, 2020, 3:41 AM IST

जयपुर में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए 47 थाना इलाकों के करीब 204 चिन्हित स्थानों में आंशिक कर्फ्यू लगाया गया है. नए कोरोना मरीज मिलने के बाद राजधानी जयपुर के शास्त्री नगर, चित्रकूट, शिप्रा पथ, ज्योति नगर और श्याम नगर थाना इलाके के बाद चिन्हित एरिया में कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं, कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के बाद संजय सर्किल, सुभाष चौक, गलता गेट, कोतवाली, कोटखावदा, महेश नगर, शिप्रा पथ, मानसरोवर, मुहाना और श्याम नगर थाना इलाके के चिन्हित क्षेत्र से कर्फ्यू हटाया गया है.

जयपुर में आंशिक कर्फ्यू, Jaipur News
जयपुर के चिन्हित स्थानों में आंशिक कर्फ्यू लागू

जयपुर. राजधानी में जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, उन इलाकों में पुलिस-प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगाया जा रहा है. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के 47 थाना इलाकों के करीब 204 चिन्हित स्थानों में आंशिक कर्फ्यू लगाया गया है.

जयपुर शहर में रामगंज, माणक चौक, सुभाष चौक, कोतवाली, गलता गेट, ब्रह्मपुरी, आमेर, नाहरगढ़, भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, जालूपुरा, विद्याधर नगर, आदर्श नगर, खोनागोरियां, मोती डूंगरी, मालपुरा गेट, बजाज नगर, मालवीय नगर, रामनगरिया, प्रताप नगर, जवाहर नगर, कानोता, ट्रांसपोर्ट नगर, सदर, मुरलीपुरा, झोटवाड़ा, करधनी, करणी विहार, वैशाली नगर, भांकरोटा, हरमाड़ा, सोडाला, शिप्रा पथ, मानसरोवर, शिवदासपुरा, श्याम नगर, ज्योति नगर, महेश नगर, कालवाड, संजय सर्किल, बगरू, मुहाना, बस्सी, चोमू, तूंगा और चाकसू थाना इलाके के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है.

पढ़ें:Special: बिना चिकित्सक कोरोना से कैसे लड़ेगा राजस्थान, प्रदेश में 4 हजार पद खाली

कर्फ्यूग्रस्त इलाके में लोगों की आवाजाही को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है. कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों में निर्भया स्क्वायड टीम, क्यूआरटी, ईआरटी, एसटीएफ, आरएसी, हाडी रानी, जेब्रा और घुड़सवारों द्वारा निरंतर निगरानी की जा रही है. सभी कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता भी तैनात किया गया है. मुख्य मार्गो को बंद किया गया है और लोगों से अपील की जा रही है कि अपने घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

पढ़ें:भरतपुर में मिले 24 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज, 1661 पर पहुंचा कुल आंकड़ा

कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है. ड्रोन कैमरे की रिकॉर्डिंग के माध्यम से लॉकडाउन और धारा 144 का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है. कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी पुलिस की सख्त निगरानी है. साइबर पेट्रोलिंग के तहत चिन्हित असामाजिक तत्वों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है. अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इन इलाकों में लगाया गया कर्फ्यू
शास्त्री नगर थाना इलाके में लोकनायक व्यास में मकान नंबर-222 से बंधा बस्ती में मकान नंबर-382 तक कर्फ्यू लगाया गया है.चित्रकूट थाना इलाके में नित्यानंद नगर की गली नंबर-11 के मकान नंबर सी-46 से सी-9 तक के क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. शिप्रा पथ थाना इलाके में सीताराम नगर कच्ची बस्ती के मकान नंबर-232 से मकान नंबर -235 तक के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. ज्योति नगर थाना इलाके में भवानी सिंह रोड पर ज्योति नगर विस्तार के प्लाट नंबर बी-44 से प्लॉट नंबर बी-48 तक के क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. श्याम नगर थाना इलाके में पुलिस पथ निर्माण नगर के मकान नंबर ई-91 से मकान नंबर ई-95 तक के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. श्याम नगर थाना इलाके में पद्मावती कॉलोनी निर्माण नगर ए के मकान नंबर ए-216 से मकान नंबर ए-222 तक के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है.

इन इलाकों में हटाया गया कर्फ्यू
संजय सर्किल थाना इलाके में माली कॉलोनी में मकान नंबर-1229 से मकान नंबर-1243 तक के क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है. सुभाष चौक थाना इलाके में गंगा कोलगेट से उत्तर की तरफ जाने वाली गली में, मकान नंबर 1475 चाणक्य मार्ग के उत्तर में मोती कटला बाजार तक, दक्षिण में तनसुख श्रीमाल की गली तक, पूरब में चाणक्य मार्ग तक, पश्चिम में पानो का दरीबा रोड तक, मेहरा बस्ती, लोधा बस्ती व गंगापोल चौकी के आसपास, बक्शी हेमराज की गली, पानो का दरीबा में मकान नंबर-750 के उत्तर में मकान नंबर-741 तक, दक्षिण में बैंक कॉलोनी तक, पूर्व में पानो का दरीबा के रास्ते तक, पश्चिम में शिव मंदिर तक, मकान नंबर-738 लवाण का घेर के उत्तर में मकान नंबर 737 तक, दक्षिण में मुंशी खां के मकान तक, पश्चिम में शीतला माता मंदिर तक के क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है.

गलता गेट थाना इलाके में दिल्ली बाईपास रोड पर अजीत पब्लिक स्कूल से चार दरवाजा, शाकर शाह का महल और महल से कसाईयों की मोरी समेत सात जगहों पर चिन्हित क्षेत्र से कर्फ्यू हटाया गया है. कोतवाली थाना इलाके में गण गोरी गेट के अंदर त्रिपोलिया बाजार से मकान नंबर-544 से 549 तक, तोपखाने के रास्ते से महेश अस्पताल के सामने मकान नंबर-4388 से 4392 तक, खुटेटा के रास्ते में मकान नंबर 1970 से 1979 तक समेत भिंडो का रास्ता, गणगौरी बाजार, सोखियो के रास्ते के चिन्हित क्षेत्र से भी कर्फ्यू हटाया गया है.

महेश नगर थाना इलाके में छायादीप कॉलोनी प्रथम के प्लॉट नंबर-10 से प्लॉट नंबर-12 तक और प्लॉट नंबर एस-8 से प्लॉट नंबर एस -10 तक के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है. शिप्रा पथ थाना इलाके में विश्वकर्मा नगर (द्वितीय), महारानी फार्म के मकान नंबर एस-1 से मकान नंबर ए-35 तक के क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है. महेश नगर थाना इलाके में शर्मा कॉलोनी बाईस गोदाम के प्लॉट नंबर जे-4 से प्लॉट नंबर जे-5 और जे-18 से जे-20 तक के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है.

मानसरोवर थाना इलाके में कावेरी पथ के मकान नंबर-23/30 से मकान नंबर-23/34 तक और मकान नंबर-23/35 से मकान नंबर 23/39 तक के क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है. कोटखावदा थाना इलाके में गांव महादेवपुरा में चुन्नी लाल बेरवा की ढाणी के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है.

मुहाना थाना इलाके में राधास्वामी नगर के मकान नंबर 60-ए से मकान नंबर-72 तक और मकान नंबर-79ए से मकान नंबर-88ए तक के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है. कोटखावदा थाना इलाके में गांव महादेवपुरा में बड़ी कोठी की ढाणी, रेग्रो का मोहल्ला, खेड़िया की ढाणी, तन ताजखा बास के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है. श्याम नगर थाना इलाके में निर्माण नगर के मकान नंबर ई-180 से मकान नंबर ई- 187 तक के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू हटाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details