राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नया खुलासा...पाक के F-16 ने दागी थी 2 मिसाइलें...एक अभिनंदन को लगी तो दूसरी भारतीय सीमा में आ गिरी

27 फरवरी की सूबह पाकिस्तान ने राजौरी सेक्टर में दो मिसाइल दागी थी जिसमें एक निशाना चूक गई थी और दूसरी ने विंग कमांडर अभिनंदन के मिग-21 को हिट किया था.

By

Published : Mar 7, 2019, 11:02 AM IST

Updated : Mar 7, 2019, 5:45 PM IST

पाक के F-16 ने दागी थी 2 मिसाइलें

नई दिल्ली/जयपुर. भारतीय वायु सेना के उच्च सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि विगत 27 फरवरी को पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को विंग कमांडर अभिनंदन ने ही मार गिराया था. साथ ही राजौरी सेक्टर में उस वक्त पाकिस्तान ने दो AMRAAM मिसाइल दागी थी जिसमें एक मिसाइल अपना निशाना चूक गई थी जबकि दूसरी ने विंग कमांडर अभिनंदन के मिग को हिट किया था, जो LOC के दूसरी ओर POK में गिरा था.

बता दें कि भारत की ओर से पाकिस्तान के बालाकोट के आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राईक के बाद पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया था. इसके बाद उसने भारत के राजोरी सैक्टर में अपने लड़ाकू विमान F-16 से AMRAAM मिसाइल दागी थी. वायु सेना के सूत्रों ने बताया कि इसमें से एक मिसाइल अपना निशाना चूक गई थी जिस पर अमेरिका भी हैरान है. दूसरी मिसाइल ने भारत के MIG-21 को हिट किया जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन सवार थे. जो LOC के दूसरी ओर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा था. भारत ने मिसाइल के मलबे को अमेरिका को सौंपा है. अमेरिकी एक्सपर्ट ने खुलासा किया है कि ये भारत में गिरा मलबा F-16 से दागी गई निशाने से चूक गई मिसाइल का है.
अभिनंदन ने एफ-16 को निशाना बनाने के लिए आर-73 मिसाइल का इस्तेमाल किया था. इससे यह साफ जाहिर होता है कि पाकिस्तान ने इस दौरान एफ-16 का इस्तेमाल किया था. जबकि अमेरिका की ओर से एफ-16 का इस्तेमाल किसी भी प्रकार की सैन्य कार्रवाई में करने की अनुमति नहीं थी. अभिनंदन ने अपने अंतिम रेडियो ट्रांसमिशन से बता दिया कि उसने मिसाइल दागी थी. जिसने F-16 को मार गिराया था. इसके अलावा जिस F-16 की अमराम मिसाइल ने निशाना चूका था उसके मलबे से साफ जाहिर होता है कि ये पाकिस्तान के F-16 से ही दागी गई है. क्योंकि अमराम मिसाइल का उपयोग केवल ओर केवल F-16 लड़ाकू विमान से ही किया जा सकता हैं.

Last Updated : Mar 7, 2019, 5:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details