राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 19, 2023, 10:35 AM IST

Updated : Jan 19, 2023, 9:26 PM IST

ETV Bharat / state

Organ Donation: सीकर के अशोक दुनिया को अलविदा कहने के बाद 4 लोगों को दे गए नई जिंदगी

सीकर के अशोक की सड़क हादसे में मौत हो गई. इसके बाद उनके परिजनों ने उनके अंगों को दान (Organ Donation) करने का फैसला लिया. अशोक के अंगों का सफल प्रत्यारोपण किया गया.

Organ Donation
Organ Donation

जयपुर. सीकर के 20 वर्षीय अशोक सैनी इस दुनिया से जाने के बाद भी चार जिंदगियों को आबाद कर गए. हादसे में घायल अशोक के ब्रेन डेड होने के बाद उनके परिजनों ने उनके अंगों को दान करने का निर्णय लिया. जिसके बाद अशोक की एक किडनी और लीवर मणिपाल अस्पताल में प्रत्यारोपित किया गया. जबकि दूसरी किडनी और हार्ट को सवाई मानसिंह अस्पताल में प्रत्यारोपित किया गया है.

अशोक (20) निवासी सीकर एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए थे. जिसके बाद उन्हें मणिपाल अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जहां इलाज के दौरान चिकित्सकों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया. इसके बाद उनके परिजनों की काउंसलिंग की गई. जिसके बाद परिजनों ने मृतक के अंगों को दान करने का निर्णय लिया. इस अंगदान से चार लोगों को नई जिंदगी मिली है.

पढ़ें-देवदूत बने सीकर के कजोड़, दुनिया से जाते-जाते आबाद कर गए 4 जिंदगियां

चिकित्सकों ने सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कान्हाराम के बीमार हृदय को निकालकर अशोक सैनी के अंगदान से प्राप्त हृदय का सफल प्रत्यारोपण किया. बांगड स्थित सीटीवीएस विभाग के ऑपरेशन थियेटर में लगभग 6 घंटे चले इस जटिल ऑपरेशन को चिकित्सकों की टीम सफलतापूर्वक पूरा किया. कान्हाराम का हृदय प्रत्यारोपण मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पूर्णतः निःशुल्क किया गया. बीते कुछ समय से राजस्थान में अंगदान को लेकर सरकार की ओर से लगातार जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं. अब तक 50 से अधिक अंगदाताओं ने बड़ी संख्या में लोगों को नई जिंदगी दी है.

इसके तहत अब तक राजस्थान में 70 से अधिक किडनी ट्रांसप्लांट हो चुके हैं. जबकि करीब 24 लीवर ट्रांसप्लांट, 9 हार्ट ट्रांसप्लांट, एक लंग ट्रांसप्लांट, एक पेनक्रियाज ट्रांसप्लांट हो चुका है. इसके अलावा बर्न मरीजों के लिए स्किन बैंक भी जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में खोला गया है. जिसमें अब तक दो स्किन डोनेशन इस बैंक में हो चुके हैं. सरकार ने हाल ही में ऑर्गन ट्रांसप्लांट को निशुल्क कर दिया है. ऐसे में अब ऑर्गन ट्रांसप्लांट का खर्च भी सरकार ही वहन कर रही है.

इनको जिंदगी दे गया अशोक
अंगदान से प्राप्त अशोक की एक किडनी को मणीपाल अस्पताल में भर्ती नीलम अग्रवाल तथा दूसरी किडनी एसएमएस में भर्ती रमेश कुमारी में प्रत्यारोपित किया गया. इसी के साथ लीवर को मणिपाल अस्पताल में भर्ती राजेन्द्र सिंह चौहान तथा हार्ट एसएमएस अस्पताल में भर्ती कानाराम में प्रत्यारोपित किया गया.

Last Updated : Jan 19, 2023, 9:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details