राजस्थान

rajasthan

गरीबो के रैन बसेरे पर RAC जवानों का कब्जा, न्यायाधीश ने दिए खाली करने के निर्देश

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 10, 2024, 7:46 PM IST

झालावाड़ में अकलेरा नगर पालिका बस स्टैंड पर गरीबों के लिए बनाए गए रैन बसेरे पर पुलिस के आरएसी जवानों की ओर से किए गए कब्जे पर तालुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष व एडीजे अश्विनी शर्मा ने नगर पालिका प्रशासन को कड़ी फटकार लगाई. साथ ही उन्हें खाली करने के निर्देश दिए.

shelter Occupied by RAC
shelter Occupied by RAC

झालावाड़. जिले की अकलेरा नगर पालिका बस स्टैंड पर गरीबों के लिए बनाए गए रैन बसेरे पर पुलिस के आरएसी जवानों के कई दिनों से कब्जा जमा रखा है. ऐसे में बुधवार को तालुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष व एडीजे अश्विनी शर्मा ने रैन बसेरे का निरीक्षण किया और पुलिस जवानों का कब्जा देख नगर पालिका प्रशासन को कड़ी फटकार लगाई. इस दौरान एडीजे शर्मा ने नगर पालिका को रैन बसेरे को तुरंत खाली करवाने के निर्देश जारी किए हैं.

एडीजे अश्विन शर्मा ने बताया कि रैन बसेरा के निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली. परिसर के अंदर आरएसी के जवानों की ओर से गंदगी की गई थी, कई सामान बिखरे पड़े थे, जिन्हें देख न्यायाधीश शर्मा बिफर पड़े. इन अव्यवस्थाओं को लेकर उन्होंने तहसीलदार व कार्यवाहक ईओ भेरूलाल को तलब कर अपनी नाराजगी जाहिर की. वहीं, मामले में कार्यवाहक ईओ भेरूलाल ने बताया कि बस स्टैंड स्थित रैन बसेरे पर पुलिस आरएसी के जवानों ने गत 6 से 8 माह से जबरन कब्जा जमाया हुआ है. नगर पालिका प्रशासन ने पूर्व में भी पुलिस अधिकारियों को पत्र लिखकर रैन बसेरे को खाली करवाने के निर्देश दिए गए थे, बावजूद इसके कार्रवाई नहीं हो पाई.

पढ़ें. नव वर्ष पर रैन बसेरों में पहुंचे मुख्यमंत्री, जाना लोगों का हाल, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

गरीबों के ठहरनें लायक बनाने के निर्देश :अकलेरा डीएसपी राजेंद्र कुमार ने बताया कि नगर पालिका प्रशासन ने बस स्टैंड स्थित रैन बसेरे को खाली करवाने के निर्देश दिए गए हैं. रैन बसेरे को आज ही खाली करवाया जा रहा है. गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने गरीब असहाय तबके के लोगों के लिए रैन बसेरे बनाए हैं. ऐसे में भीषण शीतलहर में गरीब लोग सर्दी से ठिठुरते खुले में रात बिताने को विवश हैं और रैन बसेरे में पुलिस के जवान जमे पड़े हैं. न्यायाधीश ने मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को तुरंत रैन बसेरे को खाली करवाकर गरीबों के ठहरनें लायक बनाने के निर्देश दिए और भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही की पुनरावृत्ति नहीं किए जाने की हिदायत दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details