राजस्थान

rajasthan

ANM और GNM के 3646 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहां जानिये डिटेल

By

Published : Jul 11, 2023, 7:46 PM IST

राजस्थान में जीएनएम और एएनएम के 3646 पदों पर (3646 posts of ANM and GNM) भर्ती की जा रही है. इसकी परीक्षा 24 सितंबर को होना प्रस्तावित है.

Online application started,  recruitment on contract basis
3646 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू.

जयपुर.प्रदेश के चिकित्सा महकमे में जीएनएम और एएनएम पदों पर संविदा भर्ती की जा रही है. इसे लेकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 8 अगस्त तक राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे.

राज्य सरकार संविदा पर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता एएनएम और नर्सेज जीएनएम की भर्ती करने जा रही है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार एएनएम के 2058 (नॉन टीएसपी 1865 टीएसपी 193) और जीएनएम के 1588 (नॉन टीएसपी 1400 टीएसपी 188) पद पर संविदा के आधार पर भर्ती की जाएगी. एएनएम के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना, हेल्थ वर्कर का कोर्स किया होना और राज्य नर्सिंग परिषद से बी ग्रेड नर्स के तौर पर पंजीकृत होना अनिवार्य किया गया है. वहीं, जीएनएम में राज्य सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त संस्थान से जीएनएम कोर्स और राजस्थान नर्सिंग कौंसिल में पंजीकृत होना अनिवार्य किया गया है. भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षण पद्धति के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है.

पढ़ेंः Job Alert: कृषि पर्यवेक्षक के 430 पदों पर भर्ती विज्ञप्ति जारी, ऑनलाइन आवेदन 15 से

एएनएम और जीएनएम दोनों भर्तियों में सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों का परीक्षा शुल्क 600 रुपए, जबकि एसटी, एससी और ईडब्ल्यूएस का परीक्षा शुल्क 400 रुपए निर्धारित किया गया है. इसे ऑनलाइन जमा कराकर अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. ये भर्ती परीक्षा 24 सितंबर को प्रस्तावित है. बता दें कि एएनएम भर्ती परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों को 13150 रुपए प्रति महीना मानदेय दिया जाएगा, जबकि जीएनएम के सफल अभ्यर्थियों को 18900 रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details