राजस्थान

rajasthan

चाकसू नगर पालिका चुनाव: पार्षद पद के लिए आज से होगा नामांकन, टिकटों की घोषणा बाकी

By

Published : Nov 23, 2020, 9:11 AM IST

जयपुर में चाकसू नगरपालिका के पार्षद पद के लिए उम्मीदवार सोमवार से नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर है. फिलहाल टिकटों की घोषणा बाकी है. लेकिन, आरक्षण लॉटरी निकाले जाने के बाद से ही दावेदार सक्रिय हो गए हैं.

Jaipur News, Election in Jaipur, चाकसू नगरपालिका
चाकसू नगर पालिका में पार्षद पद के लिए सोमवार से नामांकन

चाकसू (जयपुर).पंचायती राज और नगर निगम चुनाव के बाद अब प्रदेश में नगर निकायों का घमासान शुरू हो गया है. जयपुर में चाकसू सहित 10 नगर पालिका में 320 वार्ड पार्षदों के 11 दिसंबर को होने वाले चुनाव को लेकर प्रशासन की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. चाकसू सहित सभी नगरपालिका में पार्षद पदों के उम्मीदवार सोमवार से नामांकन दाखिल कर सकेंगे.

पढ़ें:कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सीएम सख्त, कर्फ्यू की पालना के लिए दिए निर्देश

चाकसू उपखंड अधिकारी ओमप्रकाश सहारण के अनुसार नगरपालिका चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर है. निर्धारित तिथि तक प्रत्याशी सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. उपखंड अधिकारी के अनुसार इसके बाद 1 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं, 3 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापसी के बाद अंतिम सूची का प्रकाशन कर 4 दिसंबर को चुनाव चिन्ह आवंटन किए जाएंगे. इसके बाद 11 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा और 13 दिसंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना होगी.

चाकसू नगर पालिका में पार्षद पद के लिए सोमवार से नामांकन

वहीं, पार्षदों के चुनाव के बाद 20 दिसंबर को चेयरमैन और 21 दिसंबर को वाइस चेयरमैन का चुनाव होगा. फिलहाल टिकटों की घोषणा बाकी है. लेकिन, आरक्षण लॉटरी निकाले जाने के बाद से ही दावेदार सक्रिय हो गए हैं. चाकसू नगरपालिका में चुनाव लड़ने वाले दावेदार सोशल मीडिया के के साथ ही घर-घर जाकर चुनाव प्रचार में जोर-शोर से जुटे हुए हैं.

बिना मास्क नामांकन नहीं, भीड़ पर भी होगी पाबंदी
एसडीएम के अनुसार कोरोना संक्रमण के चलते मास्क लगाकर आना अनिवार्य किया गया है. उपखंड कार्यालय में नामांकन लेने और दाखिल करने के लिए आने वाले उम्मीदवारों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य है. अधिकारी कार्यालय से करीब 200 मीटर दूर बेरिकेट्स लगाए जाएंगे. साथ ही यहां पुलिस तैनात रहेगी. सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ ही प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे. वहीं, भीड़ जुटाने पर पाबंदी रहेगी, नामांकन दाखिल करने वाले के साथ एक समर्थक को अंदर आने की अनुमति मिलेगी. चाकसू नगरपालिका में कुल वार्ड 35 पार्षद पदों के चुनाव को लेकर उपखंड कार्यालय में नामांकन दाखिल होंगे. यहां कक्षों को लेकर कर्मचारी नियुक्त कर दिए गए हैं. नाम निर्देशन पत्रों को भी तैयार कर लिया गया है. सुबह 9 बजे से वितरण शुरू होगा. कोरोना से बचाव को लेकर कार्यालय में मास्क और सैनिटाइजर की भी व्यवस्था उपलब्ध होगी.

पढ़ें:कोरोना संक्रमण : जोधपुर में शुरू हुआ रात्रिकालीन कर्फ्यू, पुलिस और प्रशासन ने निकाला संयुक्त मार्च

वार्ड पार्षदों के चुनाव लिए निर्धारित कार्यक्रम
नामांकन शुरू होने की तिथि- 23 नवंबर (सुबह 10:30 बजे से शुरू)
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि- 27 नवबंर (दोपहर 3 बजे तक)
नामांकन पत्रों की समीक्षा तिथि- 1 दिसंबर (सुबह 10:30 बजे से शुरू)
नाम वापसी की तिथि- 3 दिसंबर (दोपहर 3 बजे तक)
चुनाव चिन्ह आवंटन की तिथि- 4 दिसंबर
मतदान की तिथि- 11 दिसंबर (सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक)
मतगणना की तिथि- 13 दिसंबर (सुबह 9 बजे से शुरू)
20 दिसंबर को अध्यक्ष और 21 दिसंबर को उपाध्यक्ष का होगा चुनाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details