राजस्थान

rajasthan

न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए डेस्टिनेशन वेन्यू बना जयपुर, एक दिन में 60000 से अधिक पर्यटक पहुंचे गुलाबी नगर

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 31, 2023, 9:31 PM IST

नए साल का जश्न मनाने के लिए जयपुर में हजारों पर्यटक पहुंचे हैं. इस दौरान पर्यटकों ने शहर के पर्यटक स्थलों का भ्रमण किया. हालांकि पर्यटकों की बड़ी संख्या में आवाजाही से शहर की यातायात व्यवस्था ​प्रभावित होती नजर आई.

60000 tourists reached Jaipur
60000 से अधिक पर्यटक पहुंचे गुलाबी नगर

हजारों की संख्या में जयपुर पहुंचे पर्यटक

जयपुर. न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. नए साल का जश्न मनाने के लिए देश-विदेश की सैलानी जयपुर पहुंचे हैं. रविवार को जयपुर के तमाम पर्यटक स्थल सैलानियों से गुलजार हुए. सबसे ज्यादा सैलानी पर्यटन नगरी आमेर पहुंचे. आमेर किले पर सुबह से ही पर्यटकों की भीड़ देखने को मिली. आमेर किले के साथ ही नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, अल्बर्ट हॉल, हवा महल, जंतर मंतर, नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क, जयपुर चिड़ियाघर, झालाना लेपर्ड सफारी, आमागढ़ लेपर्ड सफारी समेत तमाम पर्यटक स्थलों पर सैलानियों का हुजूम उमड़ा. जयपुर के तमाम पर्यटक स्थलों पर करीब 60000 से अधिक पर्यटक घूमने के लिए पहुंचे.

देश के विभिन्न राज्यों से पर्यटक नववर्ष मनाने के लिए जयपुर पहुंचे हैं. पर्यटकों में नए साल को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला. सैलानियों की सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं. आमेर रोड पर सुबह से ही पर्यटक वाहनों का जाम लगा रहा. दिन भर वाहन रेंग-रेंगकर चलते हुए नजर आए. यातायात को सुचारू रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

पढ़ें:पर्यटकों से गुलजार लेकसिटी, देश-दुनिया से बड़ी संख्या में पहुंचे सैलानी देखें वाडियो

ज्यादातर सैलानी अपने परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए जयपुर पहुंचे हैं. जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों पर घूम कर एंजॉय किया. सैलानियों ने आमेर महल समेत तमाम पर्यटक स्थलों की खूबसूरती को अपने कैमरों में कैद किया. आमेर महल में रविवार को 15330 पर्यटक पहुंचे. जंतर मंतर में 8500 से अधिक, हवामहल में 10,000 से अधिक, अल्बर्ट हॉल में 7423 और नाहरगढ़ किले पर 7500 से अधिक पर्यटक घूमने के लिए पहुंचे.

पढ़ें:गुलाबी नगरी में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, शहर में लगा लंबा जाम

नए साल पर होटल्स में भी बुकिंग फुल है. होटल व्यवसायियों का कहना है कि काफी संख्या में पर्यटक पहुंचने से होटल्स में कमरे भी खाली नहीं हैं. जयपुर के बाजारों में भी खरीदारी के लिए पर्यटकों की भीड़ हो रही है. जयपुर के ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों पर विजिट करने पहुंचे सैलानियों ने यहां की कला और संस्कृति की जमकर तारीफ की. पर्यटकों ने कहा कि जयपुर में किले, कला और संस्कृति के साथ इतिहास को संजोए रखा हुआ है. प्राचीन स्मारकों के इतिहास को जानकर पर्यटक बेहद रोमांचित हुए. जयपुर शहर में पुराने किले और पहाड़ों पर हरियाली देखकर पर्यटक रोमांचित हो गए.

पढ़ें:पर्यटन सीजन का गोल्डन वीक, सैलानियों से गुलजार हो रही गुलाबी नगरी, 3 दिन में पहुंचे 2.31 लाख पर्यटक

टूरिस्ट गाइड महेश कुमार शर्मा के मुताबिक प्रदेश में पर्यटन का गोल्डन वीक चल रहा है. न्यू ईयर सेलिब्रेट करने और छुट्टियां बिताने देशी-विदेशी सैलानी जयपुर पहुंच रहे हैं. आमेर महल पर्यटकों के लिए सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पर्यटकों के आने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी फायदा हो रहा है. राजस्थान समेत ज्यादातर पर्यटक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, यूपी, एमपी, मुंबई सहित अन्य राज्यों से पहुंच रहे हैं. नए साल पर काफी उम्मीदें की जा रही है कि पर्यटक बहुत अच्छी संख्या में पहुंचेंगे. नए साल की शुरुआत पर्यटन के लिए काफी अच्छी होने वाली है.

झालाना लेपर्ड सफारी, आमागढ़ लेपर्ड सफारी और नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क भी पर्यटकों से गुलजार हो रहे हैं. काफी संख्या में पर्यटक भ्रमण करने पहुंच रहे हैं. वन्यजीवों की अठखेलियां और प्राकृतिक जगह ने पर्यटकों को रोमांचित कर दिया. पर्यटकों ने वन्यजीवों की अठखेलियों को अपने कैमरों में कैद किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details