राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

इसी सत्र से शुरू होंगे 48 नए कॉलेज...बजट सत्र में हुई थी घोषणा

हाल ही में घोषित नए कॉलेज इसी सत्र से चालू होंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट में प्रदेश में 48 नवीन राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है. साथ ही नोडल अधिकारी बनाकर अस्थाई भवनों को चयनित किया है. इनमें प्रवेश की तिथि भी घोषित की गई है. उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की पालना में सभी महाविद्यालयों को इसी सत्र से प्रारंभ करने के लिए कार्रवाई की जा रही है.

By

Published : Aug 24, 2019, 7:58 PM IST

State government released admission program, anouncment of new college, नए कॉलेज की घोषणा

जयपुर. हाल ही में घोषित नए कॉलेज इसी सत्र से चालू होंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट में प्रदेश में 48 नवीन राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है. साथ ही नोडल अधिकारी बनाकर अस्थाई भवनों को चयनित किया है. इनमें प्रवेश की तिथि भी घोषित की गई है.

राज्य सरकार ने जारी किया प्रवेश कार्यक्रम

मंत्री भाटी ने बताया कि प्रत्येक कॉलेज का बजट प्रक्रिया में है. भवन निर्माण के लिए शीघ्र सरकार द्वारा पैसा दिया जाएगा. नए कॉलेजों को लेकर निजी संस्थानों से सहयोग लिया जाएगा. फिलहाल नए कॉलेजों को सरकारी बिल्डिंग में ही अस्थायी खोला जा रहा है. जैसे ही भवन निर्माण होगा वैसे कॉलेज को शिफ्ट किया जाएगा. मंत्री ने बताया कि सभी कॉलेजों की बिल्डिंग तय हो चुकी है और सितंबर अक्टूबर के बीच कॉलेज खोले जाएंगे.

पढ़ेंःACB के हत्थे चढ़ा सेक्शन ऑफिसर, करता था ये घिनौना काम

आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर रखी गई है. आवेदन पत्रों की जांच कर अंतिम प्रवेश सूची और प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 11 सितंबर को किया जाएगा. मूल दस्तावेजों की जांच उपरांत फीस जमा कराने की तिथि 17 सितंबर रहेगी. अंतिम प्रवेश सूची का प्रकाशन और शिक्षण कार्य 18 सितंबर से प्रारंभ कर दिया जाएगा. मंत्री भाटी ने बताया कि विभाग में उच्च शिक्षा के बढ़ते आकार के अनुरूप शैक्षणिक पदों की आवश्यकता की पूर्ति के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने एक हजार शैक्षणिक पद भरे जाने की घोषणा की है. जिनमें से 830 शैक्षणिक पदों की भर्ती के लिए अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर को भेजी जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details