राजस्थान

rajasthan

National School Games: राजस्थान का अच्छा प्रदर्शन जारी, जूडो में आकाश, नेहा और सौरभ ने पदक जीते

By

Published : Jun 12, 2023, 10:55 PM IST

भोपाल में चल रहे नेशनल स्कूल गेम्स में राजस्थान के खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रहा. जूडो प्रतियोगिता में आकाश, नेहा और सौरभ पदक जीतने में सफल रहे.

national school games
राजस्थान का अच्छा प्रदर्शन जारी

जयपुर.भोपाल के तात्या टोपे खेल स्टेडियम में हो रहे 66वें नेशनल स्कूल गेम्स में हुई जूडो (81 किलोग्राम वर्ग) स्पर्धा में श्रीगंगानगर के आकाश ने राजस्थान को रजत पदक दिलाया. जबकि भीलवाड़ा की नेहा चौधरी और श्रीगंगानगर के सौरभ सोनी ने राजस्थान के लिए कांस्य पदक जीते. इसके अलावा वॉलीबॉल प्रतियोगिता में राजस्थान की बालिका और बालक दोनों टीमों ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. वहीं ग्वालियर में चल रही हॉकी प्रतियोगिता में बालकों की टीम ने चौथा स्थान प्राप्त किया.

ये भी पढ़ेंःNational School Games : राजस्थान के खिलाड़ियों का दबदबा कायम, प्रदेश की झोली में आए गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल

वॉलीबाल के अंतिम आठ में पहुंचा राजस्थानः मध्य प्रदेश की राजधानी में चल रहे नेशनल स्कूल गेम्स में वॉलीबाल के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबलों को लेकर टीम मैनेजर अनिल व्यास ने बताया कि राजस्थान की लड़कों की टीम ने मध्यप्रदेश की टीम को उन्हीं के होम ग्राउंड में सीधे सेटों में 2-0 से हराकर अंतिम-8 में जगह बनाई. इससे पहले लड़कों की टीम डीएवी, सीबीएससी बोर्ड और कर्नाटक को हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी. इसी तरह राजस्थान की लड़कियों की टीम ने कर्नाटक को 3 सेटों के मुकाबले में 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. बालिकाओं ने इससे पूर्व झारखंड और आईबीएससीई की टीमों को हराया था.

ये भी पढ़ेंःNational School Games: शतरंज की बिसात पर राजस्थान के प्रणय और युक्ति ने बाजी मारी, जीते स्वर्ण

हॉकी में चौथे स्थान पर रही टीमः दूसरी ओर हॉकी टीम मैनेजर मोहनलाल जीनगर ने बताया कि ग्वालियर में हो रहे मुकाबलों में लड़कों की टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. राजस्थान की टीम उत्तर प्रदेश के साथ हुए सेमीफाइनल मैच में हार गई. इसके बाद कांस्य पदक के लिए खेले गए मैच में भी राजस्थान को हरियाणा से हार का सामना करना पड़ा और आखिर में टीम चौथे स्थान पर रही.

टेबल टेनिस में बढ़िया प्रदर्शनः इसके अलावा टेबल टेनिस के बालिका सिंगल्स में राजस्थान की पलक ने उत्तर प्रदेश की आंचल को 3-0, नेहल ने विद्या भारती की जानवी दुबे को 3-0 और दिव्या ने उत्तराखंड की कुमुद को 3-0 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई. जबकि टीटी के लड़को के एकल मुकाबलों में राजस्थान के कार्तिक ने त्रिपुरा के शुभ्रजीत दास को 3-0 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई. नेशनल स्कूल गेम्स में जूडो में आकाश, नेहा और सौरभ की सफलता पर शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने खुशी जाहिर करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्थान के इन खिलाड़ियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, नियमित स्पोर्ट्स कोचिंग जारी रखी जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details