राजस्थान

rajasthan

Earthquake Safety Of Dams: भारत चला रहा दुनिया का सबसे बड़ा बांध पुनर्वास प्रोग्राम: शेखावत

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 14, 2023, 4:03 PM IST

Updated : Sep 14, 2023, 11:24 PM IST

जयपुर के एमएनआईटी में बांधों की भूकंप सुरक्षा के राष्ट्रीय केंद्र का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा बांध पुनर्वास प्रोग्राम चला रहा है.

Centre of Earthquake Safety of Dams
बांधों की भूकंप सुरक्षा के राष्ट्रीय केंद्र का उद्घाटन

भूकंप सुरक्षा के राष्ट्रीय केन्द्र का उद्घाटन

जयपुर.केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा बांध पुनर्वास प्रोग्राम चला रहा है. गुरुवार को मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT) में बांधों की भूकंप सुरक्षा के राष्ट्रीय केन्द्र का उद्घाटन करते हुए शेखावत ने यह जानकारी दी. उद्घाटन के बाद केन्द्रीय मंत्री ने इस सेंटर का जायजा लिया और किस प्रकार से भूकंप से बांधों की सुरक्षा होगी, उस कार्यप्रणाली की जानकारी ली. इस मौके पर मंत्रालय के सचिव पंकज कुमार और एमएनआईटी के निदेशक प्रो एनपी पाढ़ी भी मौजूद रहे.

सर्वाधिक बांधों वाला भारत बना तीसरा देश: केन्द्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि बांधों की सुरक्षा के लिए केन्द्रों से इनकी सुरक्षा के लिए नीतियां और आदर्श मानक तैयार करने में मदद मिलेगी. शेखावत ने बताया कि भारत सर्वाधिक बांधों वाला दुनिया का तीसरा देश है. 200 से ज्यादा बांध ऐसे हैं, जो 100 साल से पुराने हैं.

पढ़ें:देश के 736 बांधों पर सरकार का बड़ा फैसला, रिहैबिलिटेशन एंड इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

जल्द आएगा बांध पुनर्वास प्रोग्राम: केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अनुसार भारत दुनिया का सबसे बड़ा बांध पुनर्वास प्रोग्राम चला रहा है. यह प्रोग्राम 750 बांधों पर चल रहा है. इस दौरान ही बांधों की भूकंप से सुरक्षा और अन्य खतरों को रोकने के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की जरूरत का विचार आया. यह केन्द्र भी बांध सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों का अध्ययन करेगा और इससे जुड़े एक्सपर्ट तैयार करेगा. यह विषय आने वाले समय में वैश्विक रूप से बहुत अनुकूल होगा.

Last Updated : Sep 14, 2023, 11:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details