राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर : कोटपूतली में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनने वाले एनीकट का किया शिलान्यास

मोटर गैराज राज्यमंत्री और कोटपूतली विधायक राजेन्द्र सिंह यादव ने रविवार को जयपुर के भौनावास में 1 करोड़ 9 लाख 88 हजार रुपये की लागत से बनने वाले एनीकट के शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस शासन में ही ग्रामीण जनजीवन को ध्यान में रखकर जन कल्याणकारी योजनाए लाई गई. कांग्रेस सरकार ग्रामीण जीवन को सरल और सुलभ बनाने का हर संभव प्रयास कर रही है.

By

Published : Nov 8, 2020, 7:27 PM IST

Jaipur News, foundation stone in Kotputli, एनीकट का शिलान्यास, राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव
कोटपूतली में राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने एनीकट का किया शिलान्यास

कोटपूतली (जयपुर).मोटर गैराज राज्यमंत्री और कोटपूतली विधायक राजेन्द्र सिंह यादव ने रविवार को राजधानी के भौनावास में 1 करोड़ 9 लाख 88 हजार रुपये की लागत से बनने वाले एनीकट के शिलान्यास किया. उन्होंने विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर कार्य का शुभारम्भ किया. इस दौरान मोटर गैराज राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि कांग्रेस सरकार ग्रामीण जीवन को सरल और सुलभ बनाने का हर संभव प्रयास कर रही है.

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से कांग्रेस शासन में ही ग्रामीण जनजीवन को ध्यान में रखकर जन कल्याणकारी योजनाए लाई गई. देश की आजादी के फौरन बाद ही प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने भांखड़ा नांगल बांध का निर्माण करवाया था, जो देश के ग्रामीण विकास में मील का पत्थर साबित हुई. उसी मार्ग पर चलते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य की कांग्रेस सरकार ग्रामीण जीवन को सरल और सुलभ बनाने का हर सम्भव प्रयास कर रही है.

पढ़ें:करौली: गुर्जर आरक्षण आंदोलन 8वें दिन भी जारी, मंत्री अशोक चांदना ने कर्नल बैंसला को दिया वार्ता का न्योता

राजेन्द्र सिंह यादव ने पिछले 2 साल के कामों को जनता के सामने रखते हुए कहा कि कोटपूतली क्षेत्र में सड़क, बिजली, पेयजल, शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए करोड़ों रुपये की योजनाएं लाई जा चुकी है. एनीकट के अलावा राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव की अनुशंसा पर कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र में 15 किमी लम्बी 8 सड़कों के नवीनीकरण और पुनर्निर्माण के लिए 4 करोड़ 12 लाख रुपये की राशि भी स्वीकृत की गई है.

सार्वजनिक निर्माण विभाग ने हाईवे से ग्राम पूतली को जोड़ने वाली एक किमी लंबी सड़क के लिए 19 लाख रुपये, ग्राम टमोरीवास को अलवर सीमा से जोड़ने वाली 1.15 किमी लंबी सड़क के लिए 19 लाख रुपये, चोटिया से देवता वाया बनेठी की 2 किमी लम्बी सड़क के लिए 1 करोड़ 40 लाख रुपये, ग्राम ढ़ाढ़ा से पुरूषोत्तमपुरा की 2.5 किमी लम्बी सडक़ के लिए 38 लाख रुपये, सुजातनगर से सीकर सीमा को जोड़ने वाली 2 किमी लम्बी सड़क के लिए 56 लाख रुपये, ग्राम बींजाहेड़ा को अलवर सीमा से जोड़ने वाली 2.07 किमी लम्बी सड़क के लिए 35 लाख रुपये, ग्राम टापरी को अलवर सीमा से जोड़ने वाली 1.35 किमी लम्बी सडक़ के लिए 23 लाख रुपये, मुख्य सडक़ से ग्राम जीणगौर को जोड़ने वाली 2.90 किमी लम्बी सडक़ के लिए 82 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है.

पढ़ें:कुम्हेर विधायक विश्वेंद्र सिंह ने किया इंटरलॉकिंग खड़ंजा का लोकार्पण, नगला गांव के लोगों की सुनीं समस्याएं

इन सभी मार्गों पर खस्ताहाल सडक़ों की वजह से लोगों को लम्बे समय से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. भौणावास के एनीकट और सड़कों के पुनर्निर्माण को गेम चेंजर बताते हुए यादव ने कहा कि इससे इलाके के जलस्तर में बढ़ोत्तरी होगी. सिंचाई और परिवहन की सुविधा बढ़ने से किसानों के आर्थिक लाभ में भी इजाफा होगा. इस दौरान ग्रामीणों ने राज्यमंत्री को माला और साफा पहनाकर उनका स्वागत किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details