राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

विवाहिता की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, दहेज हत्या का मामला दर्ज

जयपुर के नाहरगढ़ थाना इलाके में एक विवाहिता की संदिग्ध परिस्थिति में (case of dowry death registered) मौत हो गई. मृतका के भाई ने ससुराल पक्ष के 7 लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कराया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

By

Published : Nov 13, 2022, 3:50 PM IST

Updated : Nov 14, 2022, 12:09 AM IST

case of dowry death registered,  Married woman dies under suspicious circumstances
विवाहिता की संदिग्ध परिस्थिति में मौत.

जयपुर.राजधानी के नाहरगढ़ थाना इलाके में शनिवार शाम एक विवाहिता की संदिग्ध (Married woman dies under suspicious circumstances) परिस्थितियों में मौत हो गई. जिसे लेकर विवाहिता के बड़े भाई ने रविवार सुबह नाहरगढ़ थाने में मृतका के सास-ससुर, पति सहित ससुराल पक्ष के 7 लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज करवाया है. पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

प्रकरण की जांच एसीपी कोतवाली नरेंद्र चौधरी को सौंपी गई है. पुलिस ने बताया कि गुढ़ा मीना बस्सी निवासी हजारी लाल मीना ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि अप्रैल 2018 में परिवादी की छोटी बहन विमला का विवाह नाहरगढ़ जयपुर निवासी गिर्राज मीना के साथ हुआ था. शादी के बाद से ही ससुराल पक्ष की ओर से विमला को कम दहेज लाने की बात कहकर प्रताड़ित किया जाने लगा.

इस पर विमला के परिजन बार-बार विमला के ससुराल पक्ष के लोगों से समझाइश करते रहे. इसके बावजूद भी ससुराल पक्ष ने विमला को प्रताड़ित करना जारी रखा और मारपीट करने लगे. तकरीबन 6 महीने पहले ससुराल पक्ष की ओर से विमला के साथ मारपीट की गई और उसे उसकी मासूम बच्ची के साथ घर से बाहर निकाल दिया. तब विमल अपनी बेटी को लेकर मायके लौट आई और 3 महीने तक विमला को लेने उसके ससुराल से कोई भी नहीं आया.

पढ़ेंः Dowry Death In Bari: महीने भर बाद महिला की कब्र से निकाली लाश, पोस्टमॉर्टम में हत्या की हुई पुष्टि...पति को जेल

उपहार और पैसे देने पर पत्नी व बच्ची को साथ ले गया पतिःआरोप है कि तकरीबन 1 महीने पहले जब गिर्राज को उपहार और कुछ पैसे देने की बात कही गई तब वह अपनी पत्नी विमला व बेटी को लेने के लिए ससुराल आया. इस पर विमला के परिवार ने उसकी काफी आवभगत की. साथ ही अपनी हैसियत के अनुसार उसे कई उपहार व राशि भेंट की. जिसके बाद वह विमला और उसकी बेटी को लेकर वापस लौट गया. आरोप लगाया है कि ससुराल जाने के बाद 10 दिन तक तो विमला के साथ उसके पति व ससुराल पक्ष की ओर से सही बर्ताव किया गया. लेकिन उसके बाद वह फिर से विमला को कम दहेज लाने का ताना मार कर प्रताड़ित करने लगे.

पढ़ेंः Dholpur Crime News : संदिग्ध परिस्थिति में विवाहिता की मौत, परिजनों ने लगाया दहेज के लिए गला दबाकर मारने का आरोप

दर्ज रिपोर्ट में बताया कि पिछले सप्ताह विमला ने अपने परिजनों को फोन कर बताया कि दहेज को लेकर उसके साथ मारपीट की जा रही है. जिस पर विमला के परिजनों ने उसके ससुराल पक्ष से फोन पर बातचीत कर उन्हें समझाने की काफी कोशिश की. शनिवार शाम तकरीबन 5:30 बजे विमला के पति गिर्राज ने परिवादी को फोन कर विमला द्वारा फंदा लगाकर आत्महत्या करने की जानकारी दी. जिस पर विमला के परिजन व अन्य रिश्तेदार जब विमला के ससुराल पहुंचे तो उनके पहुंचने से पहले ही विमला की लाश को नीचे उतार लिया गया. इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई और पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर एसएमएस अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया. पुलिस ने रविवार सुबह मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टमार्टम करवाया. वहीं विमला के भाई हजारी लाल ने विमला के पति गिर्राज सहित ससुराल पक्ष के 7 लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज करवाया.

Last Updated : Nov 14, 2022, 12:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details