राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में पुलिसकर्मियों के परिजनों और बच्चों के लिए पुलिस मुख्यालय देगा अनेक सुविधाएं

राजस्थान में पुलिसकर्मियों के परिजनों और बच्चों के लिए अब कई और नई पहल शुरू हुई है. इसके तहत उनके परिजनों और बच्चों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने की तैयारी हो रही है.

By

Published : Apr 10, 2019, 5:58 PM IST

राजस्थान पुलिस मुख्यालय और डीजीपी

जयपुर. प्रदेश में पुलिसकर्मियों के लिए पहले से ही नई पहल शुरू हो चुकी थी. ऐसे में पुलिसकर्मियों के परिजनों और बच्चों को मिलने वाली कुछ सुविधाओं में से कुछ का फायदा मिल रहा है. वहीं कुछ अन्य नई सुविधाओं का फायदा जल्द ही देने की तैयारी चल रही है.

बता दें कि कपिल गर्ग के डीजीपी बनने के बाद पुलिस मुख्यालय द्वारा पुलिसकर्मियों के परिजनों और बच्चों के हितों का विशेष ध्यान रखते हुए अनेक तरह की योजनाएं लाई जा रही हैं. डीजीपी ने हाल ही में पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए कंपटीशन एग्जाम की तैयारी के लिए फ्री ऑनलाइन कोचिंग की शुरुआत की थी. साथ ही विदेश में शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति की योजना भी शुरू की गई है.

पुलिसकर्मियों के परिजनों और बच्चों के लिए पुलिस मुख्यालय देगा अनेक सुविधाएं

पुलिसकर्मियों के परिजनों और बच्चों के स्वास्थ्य को भी ध्यान में रखते हुए अनेक तरह की स्वास्थ्य योजनाएं पुलिस मुख्यालय द्वारा चलाई जा रही हैं, जिसके अंतर्गत मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ बनाने के लिए योगा और अनेक तरह के आसनों की शिक्षा पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों को दी जा रही है.

डीजीपी ने बताया कि पुलिसकर्मियों के परिजनों और बच्चों को रहने के लिए उचित आवास और साफ-सुथरा वातावरण प्रदान करने के लिए भी पूरे प्रदेश में पुलिस की टीम लगातार काम कर रही है. इसके साथ ही पुलिसकर्मियों के बच्चों के खेलकूद और मनोरंजन के लिए भी अनेक तरह के विषयों पर पुलिस मुख्यालय द्वारा योजनाएं बनाई जा रही हैं. जिन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा.

गौरतलब हो कि हाल ही में डीजीपी कपिल गर्ग के निर्देशन पर पुलिस मुख्यालय द्वारा पुलिसकर्मियों के बच्चों को राजधानी के गोलछा सिनेमा हॉल में केसरी मूवी भी दिखाई गई. इसी तरह की अनेक योजनाएं पुलिसकर्मियों के परिजनों और बच्चों के लिए पुलिस मुख्यालय तैयार करने में जुटा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details