राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान के पुस्तकालयों से भी हटेगा दीनदयाल उपाध्याय का नाम, शिक्षा मंत्री का तर्क-महात्मा गांधी से बड़े नहीं थे दीनदयाल

स्कूली पाठ्यक्रम में बदलाव योग दिवस राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के नाम के बदलाव के बाद अब राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी दल बीजेपी पुस्तकालयों के नाम में बदलाव को लेकर आमने-सामने होने को हैं.

By

Published : Jun 14, 2019, 5:00 PM IST

पुस्तकालयों के भगवाकरण पर डोटासरा ने कहा RSS की शाखाओं में पढ़ावायें दीनदयाल उपाध्याय

जयपुर. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार द्वारा भाषा विभाग के 350 सार्वजनिक पुस्तकालयों के नाम को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर किए जाने का मामला उठाया है. उन्होंने साफ कर दिया हैं कि शिक्षा के भगवाकरण को उनकी सरकार कभी इजाजत नहीं देगी.

उन्होंने यह भी सवाल उठा दिया हैं कि क्या दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से बड़े थे, जो पाठ्य पुस्तकों में उनके अध्याय को जोड़ा गया और महात्मा गांधी के आजादी के आंदोलनों के चैप्टर को कमजोर किया गया.दरअसल जब कांग्रेस विपक्ष में थी तो वह शिक्षा में किए गए सभी बदलावों को भगवाकरण बता कर ही सरकार के खिलाफ हमला बोलती रही. अब जब वह सरकार में आ गई हैं तो उन सभी पुराने फैसलों को कांग्रेस ने पलटना शुरू कर दिया हैं.

ताजा मामला भाषा विभाग के पुस्तकालयों के नाम बदलने को लेकर हैं जिनका नाम पहले राजकीय पुस्तकालय था जिन्हें पूर्ववर्ती सरकार ने बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिया. अब शिक्षा मंत्री ने साफ कर दिया हैं कि इन पुस्तकालयों का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर नहीं रहेगा. इसी तरह से किताबों में सावरकर को वीर बताना और दीनदयाल उपाध्याय का महिमामंडन को भी बदलने का शिक्षा मंत्री ने ऐलान कर दिया हैं.

इससे पहले 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गहलोत सरकार ने बच्चों को स्कूल आने के लिये बाध्य नहीं किया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि हैं कि जो भी बच्चा जहां हो वहीं पास के स्कूल में 1 घंटे के लिए योग करें.

पुस्तकालयों के भगवाकरण पर डोटासरा ने कहा RSS की शाखाओं में पढ़ावायें दीनदयाल उपाध्याय

शिक्षा मंत्री का आरोप हैं कि आरएसएस की विचारधारा छात्रों में थोपने के लिए भाजपा ने ऐसा काम किया था, जो कांग्रेस को मंजूर नहीं हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी देश के राष्ट्रपिता है. कांग्रेस गांधी को मानती हैं और गांधी को ही ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने का प्रयास करेगी. हालांकि उन्होंने यह कहा कि जो चैप्टर अभी सावरकर के किताबों में हैं उन्हें हटाया नहीं जा रहा हैं लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर भाजपा को दीनदयाल उपाध्याय पढ़ाना है तो आरएसएस की शाखाओं में पढ़ाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details