राजस्थान

rajasthan

Mangalwar Puja Vidhi : मंगलवार को इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा, हर संकट से मिलेगी मुक्ति

By

Published : May 9, 2023, 6:33 AM IST

मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगल ग्रह को समर्पित होता है. मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा आराधना करनी चाहिए. कहते हैं कि संकट मोचन हनुमानजी भक्तों के जीवन में आए सभी तरह संकट को स्वयं ही हर लेते हैं.

Mangalwar Puja Vidhi
Mangalwar Puja Vidhi

बीकानेर. हिन्दू धर्म शास्त्रों में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा आराधना करने का विशेष महत्व बतलाया गया है. मंगलवार के दिन सात्विक जीवनचर्या के साथ हनुमानजी की पूजा आराधना करने से ही फल की प्राप्ति होती है.

पोशाक श्रृंगार करें : मंगलवार के दिन हनुमानजी पूजा के दौरान स्वयं लाल रंग के वस्त्र पहनें. हनुमानजी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला अर्पित करनी चाहिए. मंगलवार के दिन व्रत रखकर शाम के समय बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद अवश्य बांटना चाहिए. हनुमान जी की पूजा में भगवान राम की स्तुति का महत्व है. भगवान राम की स्तुति से हनुमानजी जल्दी प्रसन्न होते हैं. मंगलवार के दिन हनुमानजी के चरणों में तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्रीराम लिखकर उन्हें अर्पित करने का फल मिलता है.

करें ये पाठ : हनुमानजी की पूजा आराधना के लिए हनुमान चालीसा और सुंदरकांड के पाठ करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही ॐ हं हनुमते नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. इसके अलावा इन मंत्र का जाप भी करना चाहिए.

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं।

दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम।।

सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं

रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥

ॐ अंजनीसुताय विद्महे वायुपुत्राय ।

धीमहि तन्नो मारुति प्रचोदयात् ।।

पढ़ें : 9 May 2023 Panchang : जानिए आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त,राहुकाल और विशेष

विद्यार्थियों को लाभ : किसी भी परीक्षा में सफलता के लिए हर दिन भगवान गणेश का स्मरण करने के बाद हनुमान जी की पूजा करते हुए हनुमान चालीसा की इस चौपाई बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरौं पवन-कुमार...बल बुद्धि विद्या देहु मोहिं हरहु कलेस विकार का जप करने वाले जातक को अपने काम में सफलता मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details