राजस्थान

rajasthan

किरोड़ी मीणा का गहलोत सरकार पर सनसनीखेज आरोप, कहा- ED ने दर्ज किया 66 हजार करोड़ के खान घोटाले में मुकदमा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 17, 2023, 9:33 PM IST

Updated : Sep 17, 2023, 9:55 PM IST

भाजपा के राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने रविवार को भाजपा मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गहलोत सरकार पर एक बार फिर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को 66 हजार करोड़ रुपये के खान घोटाले की शिकायत दी थी, जिस पर ईडी ने मुकदमा दर्ज कर लिया है.

Kirodi Lal Meena
Kirodi Lal Meena

किरोड़ी लाल मीणा

जयपुर. जल जीवन मिशन, DoIT के बाद अब भाजपा के राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने खान घोटाले का आरोप लगाते हुए प्रदेश की गहलोत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने रविवार को भाजपा मुख्यालय में मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि उनकी शिकायत पर ईडी ने 66 हजार करोड़ रुपये के खान घोटाले का मुकदमा दर्ज कर लिया है. साथ ही उनका कहना है कि इसकी जांच ऊपर तक जाएगी.

किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि खान घोटाले में 27 हजार करोड़ रुपये का खनिज स्टॉक का घोटाला है. 20 हजार करोड़ का अवैध बजरी खनन घोटाला, 10800 करोड़ का अरावली हिल्स में अवैध खनन का घोटाला व अन्य घोटाले शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इसमें भी ईडी को एक्टिव हो जानी चाहिए. अब तक जल जीवन मिशन में ईडी द्वारा 18.50 किलो सोना जब्त किया जा चुका है. जबकि 6.50 करोड रुपये नकद बरामद हुए हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में संपत्ति के दस्तावेज भी ईडी ने जब्त किए हैं. किरोड़ी लाल मीणा ने दावा किया है कि इन घोटालों की जद में कई अधिकारी भी आएंगे. उन्होंने कहा कि पहले भी उन्होंने DoIT और जल जीवन मिशन को लेकर जो खुलासे किए थे. वह ईडी की जांच में सही साबित हुए हैं.

जल जीवन मिशन में कई और फर्मों पर मेहरबानी : किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि जल जीवन मिशन में गणपति ट्यूबवेल्स की तरह ही कई अन्य फर्मों को भी नियमों की अनदेखी कर टेंडर जारी किए हैं. इनमें एक फर्म है मांगीलाल बिश्नोई, दूसरी फर्म है विष्णु प्रताप और तीसरी फर्म है जीआर इंफ्रा. इन फर्मों को करीब 1300 करोड़ रुपये का काम दिया गया है. उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की की इसमें भी एसीबी के छापे डलवाए, साथ ही उन्होंने ईडी से भी कार्रवाई की मांग की है.

पढ़ें :किरोड़ी मीणा का एक और धमाका, कहा- अनुभवहीन शिक्षकों ने जांची RAS भर्ती परीक्षा की कॉपी, चहेतों को पहुंचाया फायदा

DoIT घोटाले में नकदी और सोना जब्त : उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले DoIT में 5000 करोड़ रुपये के घोटाले का खुलासा किया था. जिनमें एड ने पिछले दिनों चार कंपनियां पर कार्रवाई की है. इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में नकदी और सोना मिला है. उन्होंने दावा किया कि इस घोटाले की जद में भी कई बड़े ब्यूरोक्रेट्स आएंगे और इसकी तपन खुद मुख्यमंत्री तक भी जाएगी. उन्होंने दावा किया कि DoIT में पोस मशीन की खरीद में भी बड़े पैमाने पर धांधली हुई है. इसके दस्तावेज भी उन्होंने ईडी को मुहैया करवाए हैं. इस मामले को लेकर उन्होंने विभाग के एक रिटायर्ड अतिरिक्त निदेशक पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं. आरोप है कि इस अधिकारी ने दस्तावेजों में कांट छांट कर कंपनियों को फायदा पहुंचाया.

सीबीआई को जांच की नहीं दी अनुमति : प्रेस कॉन्फ्रेंस में किरोड़ी लाल मीणा ने दावा किया कि DoIT में घोटाले के एक मामले की जांच पिछले दिनों सीबीआई करना चाहती थी, लेकिन सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी. उनका दावा है कि भामाशाह डिजिटल किट के लिए एक टेंडर निकाला गया. इनमें विभिन्न मशीनों का सेट खरीदा जाना था. इसमें कुल 8,592 किट खरीदी जानी थी. जिनकी कुल कीमत 29 करोड़ रुपये थी, लेकिन वर्क ऑर्डर के अनुसार मशीनों की खरीद नहीं कर 29 मार्च 2019 को महज 4984 मशीन खरीदी गई. बाकी मशीनों का भुगतान अधिकारियों ने अपनी जेब में डाल लिया. उनका यह भी दावा है कि इन मशीनों को काम में ही नहीं लिया गया.

विभाग के तीन अधिकारियों पर 100 करोड़ के घोटाले का आरोप : किरोड़ी लाल मीणा ने DoIT के तीन अधिकारियों पर 100 करोड़ रुपये का घोटाला करने का भी गंभीर आरोप लगाया है. इसके साथ किरोड़ीलाल मीना ने एक अधिकारी पर सोडाला में खुद के, पत्नी और बेटे के नाम पर बहुमंजिला इमारत में करोड़ो रुपये के फ्लैट खरीदने का आरोप लगाते हुए सवाल पूछा कि वह अधिकारी आखिर इतनी रकम लाया कहां से. उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो वे आने वाले दिनों में बेघर लोगों को उन फ्लैट्स में घुसाएंगे.

मुख्यमंत्री के बेटे पर होटल्स में निवेश का भी आरोप : किरोड़ी लाल मीणा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे पर भी गंभीर आरोप लगाए और दावा किया कि जयपुर की फेयर माउंट होटल, उदयपुर की राफेल्स होटल और माउंट आबू की एक होटल में करोड़ों रुपये का निवेश किया है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि जयपुर जेडीए, जोधपुर जेडीए और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का पैसा भी कोटा में खर्च किया गया है. उन्होंने डिजाइन बॉक्स के जरिए भी हजारों करोड़ रुपये की धांधली के आरोप लगाए, जिसके सबूत बाद में देने की बात कही है. इसके साथ ही आगामी दिनों में सिंचाई विभाग और ऊर्जा विभाग में भी बड़े घोटालों का खुलासा करने की बात कही है.

पोषाहार घोटाले में गड़बड़ी का आरोप : किरोड़ी लाल मीणा ने पोषाहार में भी कंवलजीत राणा नाम के एक शख्स पर आरोप लगाए और दावा किया कि उसने बड़े पैमाने पर घोटाला किया और वह सरकार के बड़े पदों पर बैठे लोगों के काफी नजदीक है. किरोड़ी लाल मीणा ने यह भी आरोप लगाया कि सरकार का अगस्ता हेलीकॉप्टर भी उसने खरीदा है.

महेश जोशी करें मानहानि का मुकदमा, सीएम भी स्वतंत्र : किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि पहले जब उन्होंने आरोप लगाए तो मंत्री महेश जोशी ने उन पर मानहानि का मुकदमा करने की बात कही थी, लेकिन किया नहीं. अब मैं कहना चाहता हूं कि आप मानहानि का मुकदमा करो, आपके पास ईडी पहुंचती ही होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि वे सीएम के बेटे पर भी आरोप लगा रहे हैं. वे भी मानहानि का मुकदमा करने के लिए स्वतंत्र हैं.

Last Updated : Sep 17, 2023, 9:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details