राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 10, 2019, 8:53 PM IST

ETV Bharat / state

प्रदेश में खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान 22 जुलाई से, मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

प्रदेश में खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान 22 जुलाई से शुरू होगा. इस अभियान को लेकर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रत्येक जिला कलेक्टर तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

टीकाकरण अभियान को लेकर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

जयपुर. प्रदेश में 22 जुलाई से शुरू होने वाले खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहे. इसे लेकर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है. मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने प्रदेश में 22 जुलाई से शुरू होने वाले खसरा रूबेला अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रत्येक जिला कलेक्टर तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि खसरा और रूबेला गंभीर बीमारी है और पोलियो से भी बड़ी चुनौती है.

टीकाकरण अभियान को लेकर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि इन्हें केवल टीकाकरण के माध्यम से ही रोका जा सकता है. इसलिए देशभर में इस बीमारी से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 22 जुलाई से टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत लगभग 2 करोड़ 36 लाख बच्चों का टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टर्स को इस अभियान के लिए तथा ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स गठित कर इस अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए ग्राम सभाओं में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए. मुख्य सचिव ने कहा कि सही तरीके से टीकाकरण किया जाना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं धिकारिता विभाग, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के अधिकारियों से आपसी समन्वय के साथ कार्य योजना तैयार कर काम करने के लिए कहा गया है.

वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एनएचएम मिशन निदेशक डॉ. समित शर्मा ने भी कहा कि यह एक महत्वपूर्ण अभियान है. देशभर में इससे अब तक करीब 30 करोड़ बच्चे लाभान्वित हो चुके हैं. प्रदेश में यह अभियान 22 जुलाई से शुरू होगा. जो 6 सप्ताह तक चलेगा. जिसके तहत 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. अभियान के विभिन्न चरण में निजी और सरकारी स्कूल तथा मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों, कच्ची बस्ती में रहने वाले, स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों आदि बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. बैठक में विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details