राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

शिवालयों में पहुंचे कांवड़िये...बम भोले के जयकारों से गूंज उठा गंगोत्री धाम

शिवभक्त गंगा जल लेकर सोमवार की रात्रि तक शिवमंदिरों में पहुंच गए.जिनका लोगों ने जोरदार स्वागत किया.

By

Published : Jul 30, 2019, 11:43 AM IST

शिवालयों में पहुंचे कांवड़िये, बम भोले के जयकारों से गूंज उठा गंगोत्री धाम

(उत्तरकाशी) उत्तराखंड़.सोमवार देर रात उत्तरकाशी के स्थानीय कांवड़ियों का शिवालयों में पहुंचना शुरू हो गया है. इस दौरान कांवड़ियों का लोगों ने जोरदार स्वागत किया.कावंड़ यात्रा के आखिरी दिन और रात गंगोत्री धाम जय भोले के जयकारों से गूंजता रहा. वहीं, उत्तरकाशी के भटवाड़ी सहित अन्य ब्लॉकों से कई गांव से ग्रामीण डाक कांवड़ लेने गंगोत्री धाम पहुंचे थे. जिसके बाद जल भर कर देर रात अपने शिवालयों की ओर रवाना हुए.

शिवालयों में पहुंचे कांवड़िये, बम भोले के जयकारों से गूंज उठा गंगोत्री धाम

गौर हो कि शिवभक्त गंगा जल लेकर सोमवार की रात्रि तक शिवमंदिरों में पहुंच गए. शिव भक्त मंगलवार को अपराह्न 2.45 मिनट से जलाभिषेक करना शुरू करेंगे. देश के विभिन्न प्रदेशों के कांवड़ यात्री वर्षों से गंगोत्री और गौमुख से डाक कांवड़ लेने की परंपरा को निभा रहे हैं तो वहीं अब स्थानीय डाक कांवड़ भी अतीत की इस परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं. उत्तरकाशी जनपद भटवाड़ी ब्लॉक के लगभग सभी गांव के युवा अपने शिवालयों के लिए डाक कांवड़ लेने गंगोत्री धाम पहुंचते हैं.

पढ़ें-उत्तराखंड सरकार को बड़ा झटका, लालढांग-चिल्लरखाल मोटरमार्ग पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

उसके बाद 5 से 12 घंटे लगातार चलने के बाद अपने शिवालयों में पहुंचते हैं. जिसके बाद शिव भक्त अपने शिवालयों में अपने अराध्य को जल चढ़ाते हैं. उनके पहुंचे पर स्थानीय ग्रामीण उनका भव्य स्वागत किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details