राजस्थान

rajasthan

Janmashtami 2023: जयपुर के आराध्य देव ने धारण की पीतांबरी पोशाक, रात 12 बजे 31 तोपों की सलामी के साथ होगी महाआरती

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 7, 2023, 8:00 PM IST

जयपुर में जन्माष्टमी के मौके पर श्रीगोविंददेवजी मंदिर में सुबह से रात तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. रात को पंचामृत जन्माभिषेक होगा और 31 तोपों की सलामी के बाद महाआरती होगी.

krishna janmotsav at govind dev ji Jaipur
श्रीगोविंददेवजी मंदिर में जन्माष्टमी

श्रीगोविंददेवजी मंदिर में अलसुबह से ही भक्तों का तांता...

जयपुर.श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर गुलाबी नगरी जयपुर गोविंद के रंग में रंगा हुआ है. शहर के आराध्य श्रीगोविंददेवजी मंदिर में अलसुबह से ही दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ रहा. जो देर रात तक जारी रहा. दिन में भी श्रद्धालुओं की कतारें लगी रही. श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर ठाकुरजी को खास पीतांबरी पोशाक धारण कार्रवाई गई. रेशमी वस्त्र स्व बनी यह पोशाक करीब एक महीने में बनकर तैयार हुई है. खास बात यह है कि इसे बिना मशीन की मदद लिए हाथ से ही तैयार किया गया है और जरी-गोटे से सजावट की गई है. इस मौके पर खास अलंकार धारण करवाकर ठाकुरजी का फूलों से आकर्षक शृंगार किया गया.

श्रीगोविंददेवजी मंदिर के प्रबंधक मानस गोस्वामी के अनुसार, आज रात 12 बजे 31 तोपों की सलामी के साथ ही भव्य आतिशबाजी होगी और गोविंद अभिषेक दर्शन खुलेंगे. पंच द्रव्यों से अभिषेक के बाद ठाकुरजी का पंचामृत अभिषेक किया जाएगा. साथ ही खास जड़ी-बूटियों से तैयार सर्वोषधि से भी ठाकुरजी का अभिषेक किया जाएगा और केसर के जल से सहस्त्रधारा अभिषेक होगा. जन्माष्टमी के मौके पर 425 लीटर दूध, 365 किलो दही, 11 किलो घी, 85 किलो बूरा और 11 किलो शहद से ठाकुरजी का अभिषेक किया जाएगा.

पढ़ें:Janmashtami 2023: श्रीनाथजी में आज धूमधाम से मनाई जाएगी जन्माष्टमी, रात 12 बजे 21 तोपों की सलामी

जलेबी चौक से ही लगी दर्शन के लिए कतारें:जन्माष्टमी के मौके पर श्रीगोविंददेवजी मंदिर में दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. जलेबी चौक से ही श्रद्धालुओं की कतारें लगनी शुरू हो गई थी. मंदिर, पुलिस प्रशासन और सामाजिक संगठनों के स्वयंसेवक सुबह से देर रात तक व्यवस्था संभालने में जुटे रहे. पुलिस की ओर से मंदिर परिसर में अस्थाई कंट्रोल रूम बनाया गया. गुरुवार तड़के से देर रात तक तीन शिफ्ट में पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई. होमगार्ड और आरएसी का जाब्ता भी तैनात किया गया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद के स्वयंसेवक भी सेवा में जुटे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details