राजस्थान

rajasthan

जयपुर का दरबार स्कूल हो गया स्मार्ट, 11 मई को सीएम का भवन लोकार्पण कार्यक्रम प्रस्तावित

By

Published : May 8, 2023, 10:59 PM IST

राजस्थान की राजधानी जयपुर के साथ-साथ उसके स्कूल भी स्मार्ट हो रहे हैं. स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शिक्षा विकास मिशन के तहत पुराने दरबार स्कूल को 10.35 करोड़ रुपए खर्च करके स्मार्ट बना दिया है.

Jaipur durbar school has become smart
जयपुर का दरबार स्कूल हो गया स्मार्ट

जयपुर. जयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शिक्षा विकास मिशन के तहत पुराने दरबार स्कूल को 10.35 करोड़ की लागत से स्मार्ट बना दिया है. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बेसिक मॉडल (दरबार स्कूल) का नाम भी बदल कर महात्मा गांधी राजकीय बेसिक मॉडल स्कूल, तोपखाना किया गया है. सोमवार को जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर स्मार्ट सिटी के इंजीनियर्स ने प्रधानाचार्य उस्मान गनी को स्कूल भवन को चाबी सुपुर्द की. हालांकि इस स्कूल का निर्माण कार्य जब शुरू किया गया था. उस वक्त परकोटे की प्राचीर और बुर्ज को भी ध्वस्त कर दिया गया था, जिसे अब तक संवारा नहीं जा सका है.

दो साल पहले हो गया था विवादःकरीब 2 साल पहले दरबार स्कूल को स्मार्ट बनाने की कवायद के बीच लापरवाही की वजह से विवाद खड़ा हो गया था. स्कूल की जर्जर इमारत को तोड़ते वक्त जिम्मेदारों ने संरक्षित परकोटे और उसके बुर्ज को भी तोड़ दिया था. जिसके विरोध में धरोहर बचाओ समिति ने जालूपुरा थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया था. साथ ही मुख्य न्यायाधीश को शिकायत पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने की मांग भी की गई थी. हालांकि मामला ठंडे बस्ते में चला गया और स्मार्ट सिटी ने स्कूल के जीर्णोद्धार का काम को गति करते हुए अब भवन निर्माण का कार्य पूरा कर लिया है.

ये भी पढ़ेंःप्लानिंग में बदलाव और नेताओं के हस्तक्षेप ने बिगाड़े जयपुर स्मार्ट सिटी के हालात: सांसद

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगाःभवन में छात्रों के अध्ययन के लिए हवा और रोशनी से युक्त बड़े कमरे, प्रयोगशालाओं के साथ आरओ का शुद्ध पानी, छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग आधुनिकतम शौचालय, सीसीटीवी कैमरों की निगरानी, स्मार्ट क्लास रूम, अग्निशमन सुविधा, प्रार्थना स्थल और खेल मैदान के साथ विधार्थियों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए आधुनिकतम उपकरण लगाए गए हैं. जिससे कि विद्यार्थियों को उच्च मानक स्तर की शिक्षा दी जा सके. वहीं स्मार्ट सिटी के इंजीनियर्स से बताया कि जल्द ही परकोटे की प्राचीर और बुर्ज का काम भी पूरा कर लिया जाएगा.

आस-पास के विद्यार्थियों में उत्साहः आपको बता दें कि भवन का हस्तांतरण होने के साथ 11 मई को भवन का लोकार्पण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से करना प्रस्तावित है. इसके बाद यहां छात्रों का नया सत्र शुरू हो सकेगा. वहीं स्कूल के प्रधानाचार्य ने बताया कि क्षेत्र का एकमात्र नवीन आधुनिकतम स्कूल भवन बनने के कारण आस-पास के विद्यार्थियों में यहां नामांकन को लेकर उत्साह है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details