राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर: नेशनल अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने डॉ. अतुल गुप्ता को एग्रीकल्चर साइंस में मानद उपाधी से नवाजा

नेशनल अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने जैविक खेती के लिए राजस्थान के डॉ. अतुल गुप्ता को एग्रीकल्चर साइंस में मानद उपाधि से नवाजा है. दिल्ली में 'वर्ल्ड वाइड इम्पेक्ट अवार्ड्स 2019' समारोह में डॉ. गुप्ता को सम्मानित किया गया. साथ ही सिंगर अनु मलिक को भी गायकी के क्षेत्र में यह उपाधि मिली है.

By

Published : Nov 19, 2019, 4:54 PM IST

Jaipur news, Agriculture Science, जयपुर समाचार, मानद उपाधी

जयपुर.ऑर्गेनिक मेडिसिनल प्लांट्स की खेती में उत्कृष्ट कार्य के लिए हैनिमैन चैरिटेबल मिशन सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता को नेशनल अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने मानद उपाधि से नवाजा है. डॉ. अतुल गुप्ता राजस्थान ही नहीं, बल्कि देश में ऐसे पहले व्यक्ति हैं. जिन्हें 2019 में जैविक खेती के लिए यह मानद उपाधि दी गई है.

नेशनल अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने डॉ. अतुल गुप्ता को एग्रीकल्चर साइंस में मानद उपाधी से नवाजा

बता दें कि इन अवार्ड्स के लिए विभिन्न क्षेत्रों से करीब 250 से अधिक लोगों ने आवेदन किए थे, जिनमें से 12 जनों को अलग-अलग क्षेत्र के मानद उपाधि दी गई. इनमें राजस्थान से एकमात्र व्यक्ति डॉ. अतुल गुप्ता को एग्रीकल्चर साइंस में मानद उपाधि से नवाजा गया है.

इसके अलावा नेशनल अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने सिंगर अनु मलिक, प्रोफेसर आनंद शुक्ला, खुशाल किशोर दुबे, मनोज कुमार सिंह, मोनिका गर्ग, नरेश चंद्र गोयल, नवनीत जे कृष्णा, डॉ. रोहित कुमार, डॉ. संजीव बाघी, डॉ. सुषमा अग्रवाल, स्वामी सचिदानंद तीर्थ को भी मानद उपाधि से नवाजा है.

यह भी पढ़ें- निकाय चुनाव में कांग्रेस की परफॉर्मेंस अपेक्षाकृत कमजोर: सतीश पूनिया

बता दें कि डॉ अतुल गुप्ता पिछले 11 वर्षों से ऑर्गेनिक और मेडिसिनल प्लांट्स की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. वो अब तक 10 हजार किसानों को जैविक खेती का प्रशिक्षण दे चुके हैं. इसके अलावा डॉ. गुप्ता राजस्थान में औषधीय खेती को बढ़ावा देने के लिए 100 इंटरप्रिन्योर तैयार कर चुके हैं.

साथ ही उन्होंने गाय के गोबर की लकड़ी को बढ़ावा देने, जैविक खाद बनाने, गाय के गोबर से निर्मित इको फ्रेंडली गमलों का चलन बढ़ाने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चला रखा है. डॉ गुप्ता ने देश में लुप्त हो रही औषधीय प्रजातियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए जयपुर की पिंजरापोल गोशाला परिसर में देश का सबसे बड़ा 162 एकड़ भूमि में सनराइज ऑर्गेनिक पार्क स्थापित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details