राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 10, 2019, 6:19 AM IST

ETV Bharat / state

'राष्ट्रीय युवा पुरस्कार' से सम्मानित होंगे जयपुर के मनु कम्बोज

दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर 12 अगस्त को जयपुर निवासी युवा सामाजिक कार्यकर्ता मनु कम्बोज को युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सर्वोच्च पुरस्कार 'राष्ट्रीय युवा पुरस्कार' से सम्मानित किया जाएगा.

jaipur manu kamboj honored national youth award

जयपुर. राज्य के युवा सामाजिक कार्यकर्ता मनु कम्बोज को भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कार 'राष्ट्रीय युवा पुरस्कार' से सम्मानित किया जाएगा. दिल्ली में 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह में कंबोज को पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

जयपुर के मनु कम्बोज राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित होंगे

ये भी पढ़ें-नागौर के खींवसर में तालाब में नहाने गए 3 किशोरों की डूबने से मौत

बता दें कि पूरे भारत से उत्कृष्ट सामाजिक कार्य करने वाले 25 युवाओं का चयन राष्ट्रीय युवा पुरस्कार के लिए किया गया है. जिसमें जयपुर के मनु कंबोज का भी नाम है. उल्लेखनीय है कि जयपुर के निवासी मनु कम्बोज पिछले 7 वर्षों से युवा विकास गतिविधियों और विभिन्न सरकारी- गैर सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर जन कल्याणकारी योजनाओं में अपनी भागीदारी निभा रहे है. साथ ही इसके लिए जागरूक अभियान का सफल संचालन भी उनके द्वारा किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें-नागौर में लाडनूं थाना पुलिस ने पकड़ा 26 किलो डोडा-पोस्त, दो युवक गिरफ्तार पुरस्कार

बता दें कि राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 1985 में शुरू किया गया था. तब से लेकर हर साल यह 12 जनवरी को दिए जाते थे. लेकिन राष्ट्रीय पुरस्कारों की प्रक्रिया को इस बार बदल दिया गया. जिसके चलते ये पुरस्कार अब 12 अगस्त को दिए जाएंगे. बताया जा रह है कि इस बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अंतराष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर युवाओ को सम्मानित करेंगे. बता दें कि ये पुरस्कार सक्रिय नागरिकता, समाज सेवा, खेल, मानवाधिकार सहित अन्य क्षेत्रों में अपनी सामाजिक भागीदारी निभाने वाले युवाओं को दिए जाते है. इन पुरस्कारों से सम्मानित होने वाले युवाओं के बारे में देश को पता चलेगा, ताकि बाकी युवा भी उनसे प्रेरणा ले सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details