राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 25, 2023, 11:03 PM IST

Updated : May 26, 2023, 12:14 AM IST

ETV Bharat / state

राजस्थान की बेटी अवनि लेखरा ने फिर किया गौरवान्वित, सीएम गहलोत सहित राजनीतिक हस्तियों ने दी बधाई

राजस्थान की बेटी अवनि लेखरा ने एक बार फिर राजस्थान और देश का मान बढ़ाया है. लेखरा ने कोरिया में भारत के लिए रजत पदक जीता है. अवनि ने वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीतकर फिर से अपना लोहा मनवाया है. लेखरा की इस जीत पर सीएम गहलोत सहित राजनीतिक हस्तियों ने बधाई दी है.

rajasthan daughter avni Lekhra
राजस्थान की बेटी अवनि लेखरा में फिर किया गौरवान्वित

जयपुर.राजस्थान के लिए गुरुवार का दिन खेल के लिहाज से अति महत्वपूर्ण रहा. भारत की पैरालंपिक चैंपियन शूटर अवनि लखेरा ने एक बार फिर अपने प्रदेश और देश नाम रोशन कर दिया. पिंकसिटी निवासी इस बेटी ने दक्षिण कोरिया के चांगवोन शहर में चल रही पैरा वर्ल्डकप निशानेबाजी प्रतियोगिता में रजत पदक पर निशाना साधा.

सीएम अशोक गलहोत ने दी बधाईः राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा कि गढ़ा नया कीर्तिमान, गौरवान्वित राजस्थान. राजस्थान की होनहार बेटी अवनि लेखरा ने कोरिया में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में रजत पदक अर्जित कर एक बार फिर राजस्थान को वैश्विक मंच पर गौरवान्वित किया है. आपको इस उम्दा प्रदर्शन और सफलता के लिए हार्दिक बधाई और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं. आपके जज्बे को सलाम. कोरिया के चांगवोन इंटरनेशनल शूटिंग रेंज में चल रहे विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में भारतीय पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता अवनि लेखरा ने रजत पदक जीता.

ये भी पढ़ेंःशाबाश अवनि! पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में 5वें दिन जीता दूसरा गोल्ड

पैरा शूटिंग खेलों में भारत का 100 वां पदकः बता दें 21 वर्षीय निशानेबाज ने 24वें राउंड में कुल 250.1 के लिए 10.3 का स्कोर किया. वह स्वीडन की अन्ना बेन्सन से शीर्ष स्थान से चूक गईं और पैरा शूटिंग खेलों में भारत का 100वां पदक हासिल किया. ईससे पहले, उन्होंने क्वालिफिकेशन में 626.5 (तीसरा) अंक हासिल किया था. चांगवोन 2023 विश्व कप वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स सीजन के लिए सीजन ओपनर है और पेरिस 2024 पैरालंपिक कोटा प्रदान करेगा. अवनि 10 मीटर एयर राइफल में SH1 के फाइनल में 0.1 अंक से स्वर्ण पदक से चूक गई.

पहले जीत चुकी हैं स्वर्ण पदकः बता दें कि अवनि लेखरा ने साल 2020 पैरा ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिग में गोल्ड मेडल और 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में ब्रांस मेडल देश की झोली में डाला था. लेखरा को शूटिंग में उनके शानदार प्रदर्शन की की बदौलत साल 2021-22 में कई अवार्ड्स से नवाजा गया.अवनि को खेल रत्न पुरस्कार, पद्मश्री के अलावा यंग इंडियन ऑफ द ईयर, पैरा एथलीट ऑफ द ईयर जैसे कई अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है.

Last Updated : May 26, 2023, 12:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details