राजस्थान

rajasthan

Jaipur Collector Jansunwai: 8 साल से कर रहा था फरियाद, आखिरकार कलेक्टर ने लिया एक्शन

By

Published : Mar 16, 2023, 4:37 PM IST

Updated : Mar 16, 2023, 4:48 PM IST

जयपुर जिला परिषद सभागार में गुरुवार को जिला स्तरीय जन सुनवाई हुई. जनसुनवाई में जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के एक फैसले की खूब चर्चा हुई.

Jaipur Collector Jansunwai
Jaipur Collector Jansunwai

कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने हाथों हाथ निपटाए मामले

जयपुर. जिला परिषद के सभागार में हुई जिला स्तरीय जनसुनवाई में बड़ी संख्या में फरियादी अपनी समस्याएं लेकर पहुंचे. जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने फरियादियों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश भी दिए. फरियादी पानी, बिजली, अतिक्रमण सड़क आदि समस्याएं लेकर जनसुनवाई में आए. सबसे ज्यादा चर्चा में फागी से आए एक बुजुर्ग कैलाश चंद्र जोशी रहे. जिन्होंने रोते हुए अपनी समस्या बताई.

मामला तालाब अतिक्रमण का था. उन्होंने जिला कलेक्टर से कहा कि फागी के चकवाड़ा के तालाब में कई रसूखदारों ने अतिक्रमण कर रखा है. कई बार स्थानीय स्तर पर इस संबंध में शिकायत भी की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. यहां तक कि कोर्ट ने भी अतिक्रमण हटाने के आदेश दे रखे हैं. अधिकारी कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर अतिक्रमण हटाने की कोई कार्रवाई नहीं कर रहे.

कैलाश चंद ने ये भी कहा कि यदि उसका घर भी अतिक्रमण के दायरे में आता है तो उसे भी हटा दिया जाए. मैं लंबे समय से अतिक्रमण हटाने के लिए लड़ाई लड़ रहा हूं और मेरे लाखों रुपए भी खर्च हो चुके हैं. इस पर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने एक्शन लिया और फागी एसडीएम को तुरंत मौके पर भेजा. प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि वहां अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

दिव्यांग को स्कूटी उपलब्ध कराने के आदेश
जन सुनवाई में पहुंचे एक छोटे कद के दिव्यांग ने जिला कलेक्टर के पास गुहार लगाई कि वह और उसका भाई छोटे कद के हैं और दिव्यांग भी है उन्हें आने-जाने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उसने गुहार लगाई कि उसे एक इलेक्ट्रिक स्कूटी दे दी जाए ताकि उसे और उसके भाई को कोई परेशानी ना हो. इस पर जिला कलेक्टर ने तुरंत राहत देते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को निर्देश दिया कि 5 दिन में दिव्यांग को स्कूटी दी जाए.

चिरंजीवी योजना लाभार्थी की ली सुध
चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ एक अन्य मामला भी कलेक्टर के पास पहुंचा. यहां फरियादी ने कहा कि उसने कोरोना काल में चिरंजीवी योजना के तहत प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवाया था जिसका हॉस्पिटल ने पैसा भी वसूल लिया. जिला कलेक्टर ने तुरंत निर्देश देकर फरियादी को 18 हजार का चेक दिलवाया और राहत दी.

पढ़ें-Public hearing of Mayor: जनसुनवाई करने पहुंची ग्रेटर निगम की महापौर के लिए लगे 'गो बैक' के नारे

डेढ़ सौ लोग पहुंचे यहां
जनसुनवाई में डेढ़ सौ से अधिक लोग अलग-अलग विभागों से जुड़ी हुई समस्याएं लेकर पहुंचे.कुछ मामलों में तुरंत पीड़ित को राहत भी दी गई, कुछ में संबंधित अधिकारियों से चर्चा की गई और फरियादियों को बताया गया कि वो आगे किस तरह से इस मामले में आगे बढ़ सकते हैं. जिला कलेक्टर ने कहा कि पहले ब्लॉक और पंचायत स्तर पर समस्याओं का समाधान किया जाता है और यदि वहां समस्या का समाधान नहीं होता है तो पीड़ित जिला स्तरीय जनसुनवाई में आते हैं. जो अधिकारी जनसुनवाई में नहीं पहुंचे उन्हें वीसी के जरिए जनसुनवाई में जोड़ा गया.

ये अधिकारी हुए शामिल
जिला स्तरीय जनसुनवाई में जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के अलावा अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम दिनेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर तृतीय अशोक कुमार शर्मा जिला परिषद सीईओ जसमीत संधू उप जिला प्रमुख मोहन डागर सहित अलग-अलग विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे.

Last Updated : Mar 16, 2023, 4:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details