राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 21, 2019, 5:12 AM IST

ETV Bharat / state

जयपुर: SOS बालग्राम में हुआ बाल सप्ताह 2019 का समापन

SOS बालग्राम में बाल सप्ताह 2019 समापन समारोह आयोजित हुआ. जिसमें सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने बच्चों से गांधी और नेहरू पर शॉर्ट फिल्म देखने और उनके पद चिन्हों पर चलने की बात कही.

SOS Balgram Children Week 2019, SOS बालग्राम बाल सप्ताह 2019

जयपुर.राजधानी में बाल सप्ताह 2019 समापन कार्यक्रम एसओएस बालग्राम में आयोजित हुआ. जिसमें सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल मुख्य अतिथि रहे. कार्यक्रम में छोटे बालक-बालिकाओं ने सांस्कृतिक और सामाजिक प्रस्तुतियो के द्वारा समाज में फैली बुराइयों को दर्शाया. इस मौके पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल भी मौजूद रही.

समापन समारोह में मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने जवाहरलाल नेहरू द्वारा किए गए कार्यों का वर्णन किया. साथ ही उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत के निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू है. उन्होंने कार्यक्रम के दौरान बच्चों से गांधी और नेहरू पर शॉर्ट फिल्म देखने और उनके पद चिन्हों पर चलने की बात कही.

SOS बालग्राम में हुआ बाल सप्ताह 2019 का समापन

मीडिया से रूबरू होते हुए मंत्री मेघवाल ने कहा, की पंडित जवाहरलाल नेहरू को छोटे बच्चे बहुत प्यारे थे इसलिए उन्हें चाचा नेहरू कहा जाता है. क्योंकि नेहरू जी बच्चो के साथ खेल खेलते और उनके साथ समय बिताते थे. इस मौके पर सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया.

पढ़ें- राजस्थान में जल्द ही खुलेंगे दो NCC ट्रेनिंग सेंटर: राजीव चोपड़ा

बता दें कि पंडित जवाहरलाल नेहरू की 130 वी जयंती के मौके पर 14 नवंबर को मुख्यमंत्री आवास से बाल सप्ताह का आगाज हुआ था. जिसका 20 नवंबर को SOS बालग्राम में समापन हुआ. बाल सप्ताह के तहत प्रदेशभर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित हुए. जिसमें बाल सुधार गृह के बच्चे जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को निखारा और जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में 90 प्रतिशत अंक लाकर नाम रोशन किया उनको प्रोत्साहित किया गया. साथ ही भामाशाहों का भी सम्मान किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details