राजस्थान

rajasthan

IT Raid in Jaipur: डेढ़ करोड़ की नगदी और बैंक लॉकर्स की चाबियां मिलीं, दो बड़े कारोबारी समूह के 35 ठिकानों पर है रेड

By

Published : Feb 17, 2023, 4:14 PM IST

राजस्थान आयकर विभाग की ओर से दो बड़े कारोबारियों समूहों (IT Raid in Jaipur) ने 35 ठिकानोें पर रेड में अब तक 1.5 करोड़ रुपये और बैंक लॉकर्स की चाबियां मिली हैं.

IT Raid in Jaipur
इनकम टैक्स की रेड

जयपुर. राजस्थान आयकर विभाग की टीम की ओर से राजधानी जयपुर और उदयपुर में दो बड़े और कारोबारी समूह के 35 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई अभी चल रही है. इस दौरान बड़ी मात्रा में नगदी बरामद की गई है. कारोबारी समूह के ठिकानों से डेढ़ करोड़ की नकदी और करीब एक दर्जन से ज्यादा बैंक लॉकर्स की चाबियां बरामद की गईं हैं. आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार सुबह गीतांजलि समूह और ज्ञानचंद अग्रवाल समूह के ठिकानों पर रेड शुरू की थी. इस दौरान बड़ी मात्रा में काली कमाई उजागर होने की संभावना है.

जानकारी के मुताबिक जयपुर और उदयपुर के साथ एमपी के कई शहरों में गीतांजलि समूह और ज्ञानचंद अग्रवाल समूह के करीब 35 ठिकानों पर छापामारी की कार्रवाई की जा रही है. इन दोनों बड़े समूहों के जयपुर में 12, उदयपुर में 23 ठिकानों और मध्य प्रदेश में कई ठिकानों पर रेड चल रही है. गीतांजलि समूह का एमपी में माइनिंग का व्यापार होने की बात सामने आ रही है. जबकि उदयपुर में अस्पताल का संचालन होता है. ज्ञान चंद अग्रवाल कॉलोनाइजर हैं जिनकी जयपुर में नारायण विहार समेत कई योजनाएं चल रहीं हैं. कारोबारियों के घर और दफ्तर पर आयकर विभाग की टीमें जांच कर रही हैं.

पढ़ें.IT Raid In Jaipur: दो बड़े कारोबारी समूह के 35 ठिकानों पर आयकर छापा

आयकर विभाग को काफी दिनों से कारोबारी के ठिकानों पर काली कमाई का इनपुट मिल रहा था. इसके बाद आयकर विभाग के अधिकारियों ने टीम गठित कर छापामारी की कार्रवाई को अंजाम दिया है. कारोबारी के ठिकानों पर दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है. सूत्रों की मानें तो छापेमारी में प्रॉपर्टी निवेश से संबंधित दस्तावेज और धन के लेनदेन के सबूत मिले हैं। आयकर विभाग की जांच पड़ताल में काली कमाई के साथ ही बेनामी संपत्तियो के राज खुलने की भी संभावना है.

200 से अधिक कर्मी आयकर छापेमारी में शामिल है. कारोबारी के ठिकानों पर छापेमारी से अन्य कारोबारियों में भी हड़कंप मच गया. आयकर विभाग की ओर से कारोबारी के घर, दफ्तर और अन्य ठिकानों पर कार्रवाई चल रही है. कार्रवाई के दौरान मिली नगदी का लेखा पुस्तिकाओं से मिलान किया जाएगा. कार्रवाई में करोड़ों रुपए की काली कमाई उजागर होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details