राजस्थान

rajasthan

जयपुर में धर्म कांटे पर मिली गड़बड़ी, गुप्त कोड के जरिए तौला जा रहा था कम और ज्यादा वजन

By

Published : Jan 25, 2020, 3:07 PM IST

जयपुर में खाद्य मंत्री रमेश मीणा के निर्देश पर विधिक माप विज्ञान की टीम लगातार कारवाई कर रही है. इसी कड़ी में धर्म कांटे पर कई गड़बड़ियां मिली हैं. वहां एक गुप्त कोड के जरिए वजन को कम और ज्यादा तौला जा रहा था. टीम ने धर्म कांटे के मालिक और कांटे की मशीन के निर्माता को नोटिस जारी कर कारवाई शुरू कर दी है.

विधिक माप विज्ञान, rajasthan news,jaipur news,धर्म कांटे पर गड़बड़ी
धर्म कांटे पर मिली अनियमितता

जयपुर. शहर में खाद्य मंत्री रमेश मीणा के निर्देश पर विधिक माप विज्ञान की टीम लगातार कारवाई कर रही है. ऐसी ही कारवाई के दौरान विधिक माप विज्ञान की टीम को धर्म कांटे पर कई अनियमितताओं की शिकायततें मिली हैं. यहां धर्मकांटे में गुप्त कोड के जरिए वजन को कम और ज्यादा तौलने की जानकारी मिली थी.

धर्म कांटे पर मिली अनियमितता

जयपुर शहर में महिंद्रा सेज के पास स्थित श्री विनायक धर्म कांटे की शिकायत विधिक माप विज्ञान टीम को लगातार मिल रही थी. इस पर जांच टीम धर्म कांटे की जांच करने पहुंची.


जांच करने के बाद वहां गंभीर अनियमितता पाए जाने पर धर्म कांटे के मालिक और कांटे की मशीन के निर्माता और सप्लायर को नोटिस जारी कर दिया गया है और उनके खिलाफ कारवाई की गई है.

पढ़ें:जयपुर: शिक्षा में अव्यवस्थाओं को लेकर मूकबधिर बच्चों का प्रदर्शन, शिक्षा संकुल से मिला आश्वासन

जानकारी के मुताबिक विधिक माप विज्ञान की टीम जांच करने पहुंची तो वहां मशीन में गुप्त कोड मिला, जिससे वस्तु के वजन को कम या ज्यादा की पर्ची जारी किए जाने का विकल्प मिला है. इस पर टीम ने फर्म के मालिक को नोटिस जारी किया है.

विधिक माप विज्ञान टीम को धर्म कांटे की जांच के दौरान सत्यापन प्रमाण पत्र का प्रदर्शन, कांटे की मशीन पर सत्यापन प्लेट और बांट सत्यापन सील भी नहीं मिली. इस पर टीम ने विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details