राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

वार्ड परिसीमन को लेकर 30 नवंबर तक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

प्रशासक विजय पाल सिंह ने वार्ड परिसीमन समीक्षा बैठक में अधिकारियों को पारदर्शिता के साथ ठोस तरीके से प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश देते हुए, विधानसभा सीमा ओवरलैपिंग, ईबी से छेड़छाड़ और हर वार्ड का अलग मैप तैयार करने के लिये निर्देशित किया है.

By

Published : Nov 28, 2019, 3:02 AM IST

municipal election jaipur, वार्ड परिसीमन कार्यक्रम जयपुर
वार्ड परिसीमन को लेकर 30 नवंबर तक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

जयपुर.जयपुर ग्रेटर और जयपुर हेरिटेज नगर निगम के वार्डों के प्रस्ताव सभी विधानसभा प्रमुख को 30 नवंबर तक तैयार करके मुख्यालय भेजने होंगे. प्रशासक विजय पाल सिंह ने वार्ड परिसीमन समीक्षा बैठक में अधिकारियों को पारदर्शिता के साथ ठोस तरीके से प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश देते हुए, विधानसभा सीमा ओवरलैपिंग, ईबी से छेड़छाड़ और हर वार्ड का अलग मैप तैयार करने के लिये निर्देशित किया है.

5 जनवरी तक जयपुर के सभी 250 वार्ड का अंतिम प्रकाशन होना है. इसे चुनौती के रूप में लेते हुए निगम प्रशासन ने अब 30 नवंबर तक वार्डों के प्रस्ताव तैयार करने की डेडलाइन निर्धारित की है. बुधवार को वार्ड परिसीमन को लेकर हुई समीक्षा बैठक में प्रशासक विजय पाल सिंह ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वार्ड परिसीमन के समय एन्यूमरेशन ब्लॉक का ध्यान रखा जाए. किसी भी हाल में जनसंख्या की ये इकाई ब्रेक नहीं होने के निर्देश दिए हैं.

वार्ड परिसीमन को लेकर 30 नवंबर तक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

विजयपाल सिंह ने जो ईबी जिस विधानसभा में है उसी में रखने, 2 विधानसभा क्षेत्रों की सीमा में ओवरलैपिंग नहीं होने, प्रस्ताव बनाते समय निगम के अधिकारी, कर्मचारी और ईआरओ के प्रस्ताव और नक्शे पर संयुक्त हस्ताक्षर करने, और हर विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ हर वार्ड का भी मैप तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि वार्ड वार और विधानसभा वार प्रस्ताव और नक्शे जोन स्तर पर तैयार किए जाएंगे. ये काम सभी जोनों में 30 नवंबर तक करना होगा.

पढ़ें- मांगरोल में एसडीपीआई की कोशर परवीन बनी पालिका उपाध्यक्ष

इन प्रस्तावों के आधार पर निगम मुख्यालय में जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज नगर-निगम के प्रस्ताव और नक्शे तैयार किए जाएंगे. इस दौरान उन्होंने उपायुक्तों से मिली जानकारी को साझा करते हुए बताया कि वार्ड परिसीमन का 70% काम पूरा किया जा चुका है और बुधवार से फील्ड वेरिफिकेशन का काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details