राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 26, 2023, 6:18 PM IST

ETV Bharat / state

Birds set free : मकर संक्रांति पर पतंगबाजी से घायल हुए परिंदों को फिर से मिला आसमान

जयपुर में मकर संक्रांति पर पतंगबाजी के दौरान घायल हुए पक्षियों का इलाज कर गुरुवार को आजाद किया (injured birds set free after treatment in Jaipur) गया. ऐसे 98 पक्षियों का इलाज कर खुले आसमान में छोड़ा गया.

injured birds set free after treatment in Jaipur
पतंगबाजी से घायल हुए परिंदों को फिर से मिला आसमान

जयपुर.राजधानी में मकर संक्रांति पर पतंगबाजी से घायल हुए परिंदों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरुवार को खुले आसमान में रिलीज किया गया. पक्षी प्रेमियों की ओर से गणतंत्र दिवस पर 98 पक्षियों को आजाद किया गया है. रक्षा संस्थान और वन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में गणतंत्र दिवस के मौके पर पक्षियों को पिकॉक गार्डन मालवीय नगर में रिलीज किया गया.

रक्षा संस्थान के रोहित गंगवाल के मुताबिक मकर-संक्रांति पर घायल हुए 98 परिंदों ने आज आजादी की उड़ान भरी है. ये पक्षी मकर सक्रांति के समय मांझे से घायल हुए थे. पक्षी प्रेमियों ने दिन रात मेहनत करके परिंदों का इलाज किया और स्वस्थ होने के बाद आज परिंदों को आजाद कर दिया गया. राजधानी जयपुर में अलग-अलग जगह इन पक्षी प्रेमियों ने कैंप लगाकर इन घायल परिंदों को जमा किया था.

पढ़ें:Bird Treatment Centers: पतंगबाजी से घायल पक्षियों के लिए बने उपचार केंद्र, एनजीओ के सहयोग से हो रहा इलाज

इन घायल परिंदों में बहुत से परिंदे ऐसे हैं जिनके पंख पूरी तरह से लहूलुहान हो चुके थे. बहुत से परिंदों की गर्दन कट गई थी, तो कुछ के पैर कट गए थे. इनके जिंदा बचने की उम्मीदें बहुत कम थी. लेकिन परिंदों की सेवा में जुटे युवाओं ने अलग-अलग जगह इन परिंदों को पूरी मेहनत और लगन के साथ इलाज किया. इन परिंदों में सबसे ज्यादा तादाद कबूतरों की थी. फिर से स्वस्थ हुए इन परिंदों को आसमान में खुली उड़ान के लिए आजाद किया गया.

पढ़ें:Birds injured by Kite String : मकर संक्रांति पर करीब 2000 पक्षी घायल, 400 से अधिक की मौत

रक्षा संस्थान के रोहित गंगवाल के मुताबिक डॉ अशोक तंवर, डॉ स्टीफन हर्ष, डॉ एश्ले क्लेटन, वेटरनरी नर्स मैथ्यू रैंडल, डॉ रीना देव, डॉ राकेश मिश्रा, डॉ हीना गंजवाला, डॉ शुभम पंत, डॉ ऊष्मा पटेल, डॉ सुनील चावला, डॉ चार्मिन पिंटो, डॉ मोनी बौरा, डॉ भूपेश और अन्य वेटेरिनरी डॉक्टर्स की टीम ने करीब 540 पक्षियों का इलाज किया. मकर सक्रांति से अब तक 165 पक्षियों को स्वछंद उड़ाया गया जा चुका है. जिसमें 1 मोर, 5 बार्न ऑल, 3 स्पॉटेड ओलेट, 1 एशियन कोयल, 2 टोटे, 5 टीथेरी, 4 चील, 1 कमेड़ी, 2 ग्रेटर कोकल, 2 ब्लैक विंग्ड स्टिल्ट, 1 हाउस स्विफ्ट, 1 अशी प्रीनिया, 1 रोजी स्टर्लिंग, 2 कैटल इग्रेट और कबूतर रिलीज किए गए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details