राजस्थान

rajasthan

स्वायत्त शासन भवन में 15 अगस्त पर दिलाई जाएगी स्वच्छता की शपथ

By

Published : Aug 14, 2019, 7:02 PM IST

जयपुर के स्वायत्त शासन भवन में 15 अगस्त को मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी.  जिसके तहत कार्यक्रम में मौजूद हर व्यक्ति साल में 100 घंटे स्वच्छता के लिए संकल्प बद्ध होगा.

Autonomous Governance Department, स्वायत्त शासन विभाग की पहल

जयपुर. महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी. बल्कि एक स्वच्छ और विकसित देश की कल्पना भी थी. जिस कल्पना को सार्थक करते हुए देश में स्वच्छ भारत मिशन चल रहा है. भारत सरकार के इस कार्यक्रम को स्वायत्त शासन विभाग 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के साथ जोड़ने जा रहा है.

स्वतंत्रता दिवस पर दिलाई जाएगी शपथ

जिसे लेकर स्वायत्त शासन भवन में आयोजित होने वाले समारोह के दौरान लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी. वहीं कार्यक्रम में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति साल में 100 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता का संकल्प लेगा. साथ ही डीएलबी निदेशक उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि ये भारत सरकार का कार्यक्रम है.

पढ़ें-स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: गुलामी की बेड़ियां तोड़ आजाद हुआ भारत...प्रगति के पथ पर यूं बढ़ता रहा आगे

ऐसे में विभाग के कर्मचारियों को अपने घर-परिवार, मोहल्ले, कार्यालय और शहर में सफाई को लेकर शपथ दिलाई जाएगी साथ ही उन्होंने बताया कि सफाई एक कंसेप्ट भी है और फिनोमिना भी. जिसे लेकर 15 अगस्त को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी. साथ ही केंद्र सरकार के कई कार्यक्रमों से लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता आई है. जिसे स्वच्छता शपथ के जरिए आगे बढ़ाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details