राजस्थान

rajasthan

शासन सचिवालय में एक बार फिर हुआ हादसा, कर्मचारियों ने भागकर बचाई जान

By

Published : Jun 10, 2019, 7:53 PM IST

जयपुर सचिवालय में फिर एक हादसा हुआ है. दरअसल, सचिवालय के एक कमरे की फॉल सीलिंग भरभरा कर नीचे गिर गई. हालांकि हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

जयपुर सचिवालय में एक बार फिर हुआ हादसा

जयपुर.राजधानी स्थित सचिवालय में होने वाले हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. सोमवार को एक बार फिर सचिवालय में फॉल सीलिंग गिर गई. हालांकि गनीमत यह रही कि उस वक्त कोई जनहानि नहीं हुई. सचिवालय के रूम नंबर 5027 में लगी लकड़ी का पार्टीशन गिर गया. हादसे में स्टेट मॉनिटरिंग सेल के कर्मचारी बाल-बाल बचे.

जयपुर सचिवालय में एक बार फिर हुआ हादसा फॉल सीलिंग टूटकर गिरी

दरअसल, हादसे वाले रूम में अचानक लकड़ी का फर्नीचर भरभरा कर गिरने लगा. इसकी भनक लगते ही कर्मचारी वहां से भागकर बाहर निकले. हालांकि यदि कर्मचारी बाहर नहीं गए होते तो बड़ा हादसा हो सकता था.

गौरतलब हो कि इससे पहले भी सचिवालय में फॉल सीलिंग गिरने और आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं. लकड़ी में दीमक लगने की वजह से प्लाई टूटकर नीचे गिर गई. सचिवालय में हादसे का अंदेशा अभी भी बना हुआ है. सचिवालय में कई जगहों पर फर्नीचर पुराने हो चुका हैं, जिसके चलते और भी ऐसे हादसे हो सकते हैं. सचिवालय में लकड़ी का फर्नीचर ही नहीं, बल्कि कई बार अन्य कमरों में छत का प्लास्टर गिरने की भी घटना सामने आई है.

ऐसे में सवाल यह है कि जब सचिवालय डेवलपमेंट के लिए भारी भरकम बजट आता है तो फिर इस तरह के घटनाएं क्यों हो रही हैं. अगर सचिवालय प्रशासन की तरफ से पुरानी हो चुकी लकड़ी के फर्नीचर और प्लास्टर की रिपेयरिंग नहीं की गई तो कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है. बता दें कि इससे पहले भी जब सचिवालय के एसओएस बिल्डिंग के बेसमेंट में शॉर्ट सर्किट हुई थी. उस वक्त भी कबाड़ में रखे सामान में आग लगते-लगते बची थी. उस वक्त ये सवाल खड़े हुए थे कि आखिर सचिवालय प्रशासन इस तरह की गैर जिम्मेदाराना काम क्यों कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details