राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्टाफिंग पैटर्न को लेकर जारी नए गाइडलाइन की समीक्षा शुरू...

अब उच्च प्राथमिक स्कूलों में नए शिक्षा सत्र में छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों के पदों का आवंटन होगा. प्रदेश सरकार ने तीन साल बाद स्टाफिंग पैटर्न की समीक्षा कर नामांकन के आधार पर शिक्षकों के पद स्वीकृति के आदेश जारी कर दिए हैं.

By

Published : May 29, 2019, 9:05 PM IST

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा

जयपुर.उच्च प्राथमिक स्कूलों में नामांकन के आधार पर अब शिक्षकों के पद नए सिरे से तय किए जाएंगे. प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए मंगलवार को स्टाफिंग पैटर्न की समीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी.

स्टाफिंग पैटर्न को लेकर जारी नए गाइडलाइन की समीक्षा शुरू

विभाग ने तीन साल पहले सत्र 2016-17 में नामांकन के आधार पर पद तय कर स्टाफिंग पैटर्न की प्रक्रिया शुरू की थी. वहीं विभाग को हर दो साल में इसकी समीक्षा करनी थी. लेकिन तीन साल निकलने के बाद भी समीक्षा का काम अटका हुआ था, जिसके बाद अब विभाग ने सत्र 2019-20 में स्टाफिंग पैटर्न के समीक्षा की कवायद शुरू कर दी है. कई शिक्षक संघों का कहना है कि शिक्षकों के प्रयास के चलते पिछले साल में नामांकन बढ़ा है. इसलिए लंबे समय से स्टाफिंग पैटर्न की समीक्षा की मांग की जा रही थी.

स्टाफिंग पैटर्न पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि माध्यमिक और प्राथमिक का जो स्टाफिंग पैटर्न है. उसकी समीक्षा की जा रही है. कहां कितने पदों की आवश्यकता है. छात्र संख्या अनुपात के हिसाब से स्कूलों में कितने शिक्षकों की आवश्यकता है. इसकी समीक्षा जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details