राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मूक-बधिर छात्रों के लिए जयपुर में जल्द खुलेगी NSS की नवीन शाखा : मंत्री भंवरसिंह भाटी

जयपुर स्थित स्काउट गाइड कार्यालय में शुक्रवार को एनएसएस का राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया. समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शिरकत की.

By

Published : Jun 14, 2019, 5:45 PM IST

मूक-बधिर छात्रों के लिए जयपुर में जल्द खुलेगी NSS की नवीन शाखा

जयपुर. राजधानी के स्काउट गाइड कार्यालय में एनएसएस का राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया. समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की. समारोह में दो महाविद्यालय, छह कार्यक्रम अधिकारी 11 स्वयंसेवकों और आरडी परेड के 10 स्वयंसेवकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया.

मूक-बधिर छात्रों के लिए जयपुर में जल्द खुलेगी NSS की नवीन शाखा

इस दौरान मंत्री भाटी ने राजकीय महाविद्यालय जयपुर के मूक-बधिर विद्यार्थियों लिए भी एनएसएस की अलग यूनिट शुरू करने की घोषणा की. अपने संबोधन में उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य भर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक, विद्यार्थी और 26 जनवरी को दिल्ली परेड में शामिल हुए विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया. उन्होंने कहा कि एनएसएस का मूल एजेंडा हैं 'not me but you' मैं मेरे लिए नहीं करूंगा, मैं दूसरे के लिए करूंगा.

मंत्री ने कहा कि राजकीय महाविद्यालय में 200 से भी अधिक मूक-बधिर छात्र पढ़ते हैं. इन बच्चों को प्रोत्साहन देने के लिए एनएसएस के तहत जयपुर में इन बच्चों के लिए मांग आई थी. उन्होंने घोषणा कर दी है कि जल्द ही जयपुर के सरकारी कॉलेज में एनएसएस की नवीन शाखा खोली जाएगी. कार्यक्रम में उच्च शिक्षा सचिव वैभव गालरिया सहित एनएसएस से जुड़े बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details