राजस्थान

rajasthan

राजधानी में बदला मौसम का मिजाज, मंगलवार को भी जमकर बरसे मेघ

By

Published : Jul 7, 2020, 5:31 PM IST

प्रदेश में पिछले 12 दिनों से रूठा मानसून सावन माह की शुरुआत के साथ ही एक बार फिर दोबारा खिलखिला उठा है. जयपुर सहित प्रदेश के विभिन्न इलाकों में जहां सोमवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई, तो वहीं मंगलवार को दोबारा से बारिश का दौर शुरू हो गया है.

rajasthan weather news, राजस्थान मानसून न्यूज
राजधानी में बदला मौसम का मिजाज

जयपुर.प्रदेश में पिछले 12 दिनों से रूठा मानसून सावन के महीने की शुरुआत होते के साथ एक बार फिर दोबारा खिलखिला उठा है. जयपुर सहित प्रदेश के विभिन्न इलाकों में जहां सोमवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई थी, तो वहीं मंगलवार को दोबारा से बारिश का दौर शुरू हो गया है. बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश के बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, जोधपुर, नागौर, बाड़मेर में भी जमकर बारिश हुई.

मंगलवार सुबह से ही राजधानी जयपुर में आसमान में काले बादल छाए रहे और दोपहर बाद राजधानी जयपुर के सी-स्कीम मानसरोवर राजा पार्क सहित विभिन्न इलाकों में तेज बारिश का दौर भी शुरू हो गया. ऐसे में बारिश होने की वजह से प्रदेश के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. राजधानी जयपुर का तापमान रविवार तक 40 डिग्री से अधिक बना हुआ था तो वहीं अब एक बार तापमान गिरकर 35 से 36 डिग्री के नजदीक भी आ गया है.

राजधानी में बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंतराल में सबसे अधिक बारिश बयाना में दर्ज की गई है, बता दें कि भरतपुर के बयाना में पिछले 24 घंटे के अंतराल में 103 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही राजधानी जयपुर की बात की जाए तो बीते 24 घंटे के अंतर्गत राजधानी जयपुर में भी 25 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसी के साथ यदि दुसरे संभागों की बात करें तो उदयपुर के अंतर्गत 66 मिलीमीटर बारिश, राजसमंद में 65 मिलीमीटर बारिश, सवाई माधोपुर में 54 मिलीमीटर बारिश, सिरोही में 44 मिलीमीटर और अजमेर में 40 मिलीमीटर बारिश बारिश दर्ज की गई है.

पढ़ें-सावन के पहले सोमवार पर नागौर में लगी बारिश की झड़ी, उमस से मिली राहत

प्रदेश के मौसम विभाग की मानें तो विभाग का मानना है , कि वर्तमान में मानसून अक्ष रेखा गुजरात तट के सौराष्ट्र पर बने अति कम दबाव के क्षेत्र से इंदौर-डाल्टनगंज-बाकुंडा से गुजर रही है. जिससे अगले 48 घंटों तक पूर्वी राजस्थान में अधिकतर स्थानों पर, जबकि पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

विभाग ने बताया कि, 7 और 8 जुलाई को भरतपुर और जयपुर संभाग में एक-दो जगह भारी बारिश होने की चेतावनी भी जारी है. वहीं, 9 जुलाई से मानसून अक्ष रेखा के हिमालय की तरफ से उत्तर दिशा के कारण राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी. पश्चिमी राजस्थान में बारिश होने की संभावना है.

पढ़ें-सावन की पहली बारिश में जमवारामगढ़ बांध पर आया पानी

इन जिलों के लिए जारी की गई चेतावनी

मौसम विभाग ने 10 जुलाई तक प्रदेश के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर, झुंझुनू , डूंगरपुर, करौली, कोटा, बारां, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, सहित कई जिलों में मेघ गर्जना के साथ वज्रपात होने की संभावना जताई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details