राजस्थान

rajasthan

कहीं यज्ञ-हवन, कहीं सजा राम दरबार, वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की जीत के लिए पूजा-पाठ का दौर, बिग स्क्रीन पर मैच की व्यवस्था

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 19, 2023, 4:45 PM IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप फाइनल मुकाबले के दौरान जयपुर में भारतीय टीम की जीत के लिए कहीं यज्ञ-हवन किए जा रहे हैं, तो कहीं राम दरबार सजाया गया है. शहर में क्रिकेट फैंस बड़ी स्क्रीन पर मैच का लुत्फ उठा रहे हैं.

fans enjoy world cup 2023 final on big screen
वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर फैंस में उत्साह

जयपुर. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे विश्व कप के महामुकाबले को लेकर पूरे देश में उत्साह है. 2003 फाइनल की हार का हिसाब बराबर करने के लिए हर एक व्यक्ति भारत की जीत के लिए प्रार्थना कर रहा है. कहीं जीत की कामना करते हुए क्रिकेट प्रेमी हवन यज्ञ कर रहे हैं, तो कहीं राम दरबार सजाकर भगवान से कामना की जा रही है. वहीं राजधानी जयपुर में होटल-रेस्टोरेंट के साथ-साथ कई सिनेमा घरों में बिग स्क्रीन पर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे फाइनल मैच को सामूहिक देखने की व्यवस्था की गई है.

बिग स्क्रीन पर मैच की व्यवस्था

राजधानी जयपुर की सड़कें सूनी पड़ी हैं. जहां टेलीविजन चल रहे हैं, वहां सिर्फ भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला ही देखा जा रहा है. वहीं मुकाबले में भारत की जीत हो और 2011 के बाद भारत एक बार फिर वर्ल्ड कप उठाएं. इसके लिए शहर भर में प्रार्थनाओं का दौर जारी है. कहीं हवन-यज्ञ किया जा रहे हैं. मंदिरों में विशेष पूजा-पाठ से लेकर मस्जिदों में नमाज भी अदा की जा रही है.

सामूहिक क्रिकेट मैच देखने की व्यवस्था

पढ़ें:IND vs AUS World Cup 2023 Final LIVE: विराट कोहली 54 रन बनाकर हुए आउट, 32 ओवर के बाद भारत का स्कोर (162/4)

लोगों में इस फाइनल मुकाबले को लेकर खासा क्रेज है. लोगों ने प्रोजेक्टर और बड़े टेलीविजन लगाकर सामूहिक क्रिकेट मैच देखने की व्यवस्था की. वहीं लोगों को स्टेडियम का अनुभव देने के लिए कई सिनेमा घरों में बड़ी स्क्रीन पर क्रिकेट मैच दिखाया जा रहा है. जिसका टिकट 400 से 500 रुपए रखा गया है. बड़ी स्क्रीन पर क्रिकेट प्रेमी हर चौके-छक्के पर उत्साह के साथ जश्न मनाते भी नजर आए. इन्हीं सिनेमा घरों के एंट्री गेट पर लोगों के लिए भारत को चीयर करने के लिए टैटू, टी-शर्ट और दूसरी सामग्रियों की भी व्यवस्था की गई.

राम दरबार सजाकर भगवान से कामना

पढ़ें:भारत के टॉस हारने पर इस क्रिकेटर ने कहा- 'अच्छा हुआ हार गया'

आपको बता दें कि भारत आज 20 साल पुरानी वर्ल्ड कप फाइनल की हार का बदला लेने को बेताब है. वहीं ऑस्ट्रेलिया अपने वर्ल्ड कप ट्रॉफी के कुनबे में एक ट्रॉफी को और जोड़ने को बेकरार है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप में अब तक 13 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें भारत ने 5 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 8 मुकाबले जीते हैं. वहीं पिछले 5 सालों के वनडे मुकाबले के अगर बात करें, तो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 वनडे मैच खेले गए. जिसमें से भारत ने 12 जीते हैं, जबकि 10 ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. दोनों ही टीमों के बीच बराबरी की टक्कर है. ऐसे में ये मुकाबला भी काफी रोमांचक रहने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details