राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 4, 2023, 2:20 PM IST

Updated : Aug 4, 2023, 2:32 PM IST

ETV Bharat / state

सीएम गहलोत की बजट घोषणा पर कैबिनेट की मुहर, 10 संभाग और 50 जिलों का बना राजस्थान

आज गहलोत कैबिनेट ने बजट सत्र के दौरान की गई घोषणा को साकार कर दिया है. इसके साथ ही राजस्थान 10 संभाग ओर 50 जिलों वाला राज्य बन गया. इस पर आज कैबिनेट ने अपनी संस्तुति भी दे दी है. अब नोटिफिकेशन आना शेष है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जयपुर. राजस्थान में मार्च में बजट रिप्लाई में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में 19 जिलों और तीन नए संभाग बनाने की घोषणा की थी. लेकिन उनके सीमांकन में आई दिक्कतों और नाम को लेकर उठ रहे विवादों के चलते अब तक जिलों का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ था. लेकिन आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कैबिनेट मीटिंग में राजस्थान के नए जिलों पर मुहर लग गई है. जिस तरह से जयपुर और जोधपुर के नामों को लेकर विवाद चल रहा था, उन पर विराम लगाते हुए अब जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण 2 जिले बनेंगे. वहीं दूदू जिला को भी बरकरार रखा गया है. इसी तरह से जोधपुर भी जोधपुर ग्रामीण और जोधपुर शहर के रूप में विभाजित किया जाएगा. अशोक गहलोत कैबिनेट ने जिलों और संभागों के सीमांकन पर अपनी मुहर लगा दी है.

19 नए जिले और तीन संभाग का गठन :अब अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीडवाना, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचौर और शाहपुरा को जिला बना दिया गया है. इसके साथ ही तीन संभाग बांसवाड़ा, पाली और सीकर पर भी कैबिनेट की मुहर लग गई है.

सबसे छोटा जिला बनेगा दूदू : दूदू जिले को लेकर हुए विवाद के बाद जो क्षेत्र दूदू में शामिल नहीं होना चाहते थे. उन्हें जयपुर ग्रामीण में शामिल कर लिया गया है. लेकिन दूदू जिले को भी बरकरार रखा गया है. दूदू जिला अब राजस्थान का सबसे छोटा जिला होगा. जिसमें दूदू जिले की विधानसभा के क्षेत्र ही सम्मिलित किए गए हैं.

पढ़ें गहलोत कैबिनेट की बैठक है आज, नए जिलों की अधिसूचना सहित आधा दर्जन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

Last Updated : Aug 4, 2023, 2:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details