राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गेम चेंजर होगी कांग्रेस की न्याय योजना : सचिन पायलट

कांग्रेस के मेनिफेस्टो को लेकर देशभर में कांग्रेस ने बात अपनी बात रखी. इस दौरान राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि देश के तमाम समीकरण समझकर राहुल गांधी ने कांग्रेस का मेनिफेस्टो जारी किया है. उन्होंने कहा कि बहुत अध्ययन के बाद ही मेनिफेस्टो तैयार हुआ है जो कि व्यापक और दूरगामी सोच वाला है.

By

Published : Apr 4, 2019, 9:24 PM IST

सचिन पायलट

जयपुर. कांग्रेस के मेनिफेस्टो को लेकर देशभर में कांग्रेस ने बात अपनी बात रखी. इस दौरान राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि देश के तमाम समीकरण समझकर राहुल गांधी ने कांग्रेस का मेनिफेस्टो जारी किया है. उन्होंने कहा कि बहुत अध्ययन के बाद ही मेनिफेस्टो तैयार हुआ है जो कि व्यापक और दूरगामी सोच वाला है.

गेम चेंजर होगी कांग्रेस की न्याय योजना : सचिन पायलट

वहीं, पायलट ने न्यूनतम आम आदमी की गारंटी वाली न्याय योजना को गेम चेंजर करार दिया और कहा कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के गरीबी हटाओ नारे के बाद राहुल गांधी ने यह बड़ा कदम उठाया है. देश के 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों को ₹72000 प्रति वर्ष कांग्रेस सत्ता में आने पर देगी और यह पैसा सीधा महिलाओं के खाते में जाएगा.

पायलट ने कहा कि न्याय योजना में जाति धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होगा. पायलट ने आरोप लगाया कि 5 साल में बीजेपी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था पर बट्टा बैठा दिया है. उन्होंने कहा कि पिछले 48 सालों में इतनी बेरोजगारी नहीं बढ़ी जितनी की आज है. उन्होंने कहा कि हम भाजपा की तरह झूठे रोजगार के वादे नहीं करते और हमने हमारे मेनिफेस्टो में हर साल 3400000 नौकरियां देने का वादा किया जिसके बाद से भाजपा पूरी तरह से बौखला गई है.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में केवल अफस्पा का रिव्यू की बात कही है, जिनमें भी यौन शोषण फॉर दिस अपीरियंस और टॉर्चर के मुद्दे होंगे. जबकि बीजेपी खुद उत्तर पूर्व के कई राज्यों में अफस्पा हटा रही है. कांग्रेस के चुनाव घोषणापत्र में जम्मू कश्मीर से अफस्पा यानी सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून हटाने के बीजेपी के आरोपों पर पलटवार करते हुए उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि व्हाट्सएप पर बीजेपी इस तरीके की अफवाहें फैला रही है. पायलट ने कहा कि भाजपा ने पूरी कश्मीर पॉलिसी के साथ ही समझौता कर लिया था अपना राज कायम करने और उपमुख्यमंत्री पद के लिए उन्होंने पीडीपी के साथ सरकार बनाई.

पायलट ने कहा कि जब यूपीए की सरकार देश में थी तो कश्मीर के हालात बेहतर थे, ज कश्मीर के हालात बेहद खराब हैं. कांग्रेस ने अफस्पा हटाने की बात नहीं की है बल्कि रिव्यू करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो इसका रिव्यू कर संशोधन किया जाएगा और वह भी तीन मुद्दों यौन शोषण फोर्सड इस अपीरियंस और टॉर्चर के मुद्दों पर लेकिन, बीजेपी इसे बेवजह मुद्दा बना रही है जबकि बीजेपी सरकार खुद उत्तर पूर्व के अलग-अलग राज्यों से अफस्पा हटा रही है. लेकिन, उसके बारे में बीजेपी बात नहीं करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details