राजस्थान

rajasthan

Viral : मौत के डर से मना कर रहा था युवक, चार लोगों ने पकड़कर लगवा दी कोरोना वैक्सीन

By

Published : Dec 14, 2021, 11:15 AM IST

जगदलपुर जिला समेत पूरे छत्तीसगढ़ और देशभर में एक बार फिर से कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमीक्रोन (New variant of corona virus Omicron) के संक्रमण को लेकर सतर्कता बरती जा रही है. इसके लिए केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि राज्य सरकारों ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. लेकिन जगदलपुर में अभी भी लोग वैक्सीनेशन कराना नहीं चाह रहे हैं. उनका मानना है कि वैक्सीनेशन के बाद मौत हो जाएगी. ऐसा ही एक मामला सामने आया है. ग्रामीण इलाके में एक व्यक्ति वैक्सीन लगाना नहीं चाह रहा था तो चार लोगों ने पकड़कर जबरन उसे वैक्सीन लगवा दी. वैक्सीनेशन का यह वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रहा है.

Vaccine fear in villagers of Bastar
चार लोगों ने पकड़कर लगवा दी कोरोना वैक्सीन

जगदलपुर: बस्तर में एक व्यक्ति को चार लोगों ने जबरन पकड़कर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवा दी. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वायरल वीडियो को देखकर सहज ही कोई यह अंदेशा लगा सकता है कि एक व्यक्ति को पकड़कर चार लोग उसकी पिटाई कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. उस युवक को इस बात का डर था कि वैक्सीनेशन के बाद उसकी मौत हो जाएगी, इसलिए वह वैक्सीन लेने से डर रहा था. दरअसल स्वास्थ्य विभाग इन दिनों शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेश का अभियान चला रहा है. इसी क्रम में विभागीय टीम जगदलपुर के नगरनार पहुंची थी.

आदिवासी बहुल क्षेत्रों में आज भी वैक्सीन के प्रति लोगों में है भ्रम

यह वीडियो बस्तर जिले के नगरनार क्षेत्र का है. बुधरू नाग नामक युवक को ग्रामीण कई बार वैक्सीन लगवाने के लिए समझा चुके थे, लेकिन वह इसके लिए मान ही नहीं रहा था. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम और ग्रामीणों ने उसे पकड़कर वैक्सीन लगाई. गौरतलब है कि बस्तर में अभी भी ग्रामीणों में कोरोना वैक्सीन को लेकर भय व्याप्त है. आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र बस्तर के ग्रामीणों में डर बना हुआ है कि लोग अगर कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे तो इससे उनकी मौत हो सकती है. इसके अलावा कई तरह की गंभीर बीमारी भी उन्हें हो सकती है. ऐसे में ग्रामीण वैक्सीन लगाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं. वहीं जिला प्रशासन भी बस्तर जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण को संपन्न कराने के लिए जिले के सभी ग्रामीण अंचलों में पहुंच रही है और ग्रामीणों को वैक्सीन लगा रही है. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम को कई परेशानियों से भी गुजरना पड़ रहा है, ये वाकया भी इनमें से एक है.

चार लोगों ने पकड़कर लगवा दी कोरोना वैक्सीन

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन दिवंगतों को दी गई श्रद्धांजलि

बस्तर में अब तक दोनों डोज मिलाकर महज 45 प्रतिशत ही टीकाकरण

फिलहाल अब तक पूरे जिले में दोनों डोज मिलाकर 45 प्रतिशत ही टीकाकरण पूरा हो सका है. वहीं अभी भी 55 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जाना शेष है. यह प्रतिशत ग्रामीण अंचलों का है, जहां अभी भी हजारों ग्रामीणों ने कोविड वैक्सीन का पहला डोज तक नहीं लगाया है. वहीं कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर भी बस्तर में डर (Omicron threat in Bastar) बना हुआ है. जबकि स्वास्थ्य विभाग नए वैरिएंट के संक्रमण की आशंका को देखते हुए जिले भर के गांव में अपनी टीम भेज रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details