राजस्थान

rajasthan

पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी को ब्रेन हेमरेज, कुशलक्षेम लेने पहुंचे CM गहलोत, SMS जयपुर सर्जरी शुरू

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 27, 2023, 1:20 PM IST

Updated : Aug 27, 2023, 2:07 PM IST

कांग्रेस के कद्दावर नेता और प्रदेश के कृषि उद्योग विकास बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी की तबीयत अचानक खराब हो गई. डॉक्टरों ने जांच के बाद डूडी को ब्रेन हेमरेज बताया है. सूचना पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी डूडी की कुशलक्षेम पूछने के लिए अस्पताल पहुंचे.

Etv Bharat
Etv Bharat

पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी का हालचाल जानने सीएम गहलोत पहुंचे अस्पताल

जयपुर. कांग्रेस के कद्दावर नेता और प्रदेश के कृषि उद्योग विकास बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी की तबीयत अचानक खराब हो गई. जी मचलने और अचानक अचेत होने के बाद उन्हें मानसरोवर स्थित एक प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद डूडी को ब्रेन हेमरेज होना बताया है. सूचना पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी डूडी की कुशलक्षेम जानने के लिए अस्पताल पहुंचे. फिलहाल डूडी वेंटिलेटर पर हैं और उन्हें एसएमएस अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है.

2013 से 2018 तक राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे रामेश्वर डूडी की रविवार सुबह अचानक तबीयत खराब हो गई. आनन-फानन में उन्हें मानसरोवर स्थित मंगलम प्लस मेडिसिटी अस्पताल लाया गया. जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वरिष्ठ डॉक्टरो की टीम के साथ पहुंचे. एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ अचल शर्मा और न्यूरोसर्जन रश्मि कटारिया ने वहां पहुंचकर अस्पताल के डॉक्टरों के साथ ट्रीटमेंट शुरू किया. हालांकि अब उन्हें एसएमएस अस्पताल शिफ्ट करने की जानकारी दी गई है.

डॉक्टरों के अनुसार ब्रेन हेमरेज के बाद ब्रेन की मिडलाइन से 17 एमएम शिफ्टिंग हो गई, ऐसे हालात में ब्रेन एक बार काम करना बंद कर देता है. चिकित्सकों की एक टीम ने तत्काल ऑपरेशन शुरू कर दिया है. इस ऑपरेशन में चिकित्सकों के सामने कई चुनौतियां हैं. पहला डूडी के खून को पतला करने की दवा चल रही है. दूसरा- हार्ट की सर्जरी हो चुकी है. तीसरा पूर्व में सर्जरी होने और एस्प्रिन की दवा चल रही है. इन चुनौतियों की वजह से सर्जरी काफी जटिल है. फिलहाल एसएमएस अस्पताल अधीक्षक और वरिष्ठ न्यूरो सर्जन अचल शर्मा के निर्देशन में सर्जरी की जा रही है.

पढ़ें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पैर में आई चोट, चिकित्सकों ने 7 दिन के बेड रेस्ट की दी सलाह

वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रामेश्वर डूडी की हालत गंभीर बताते हुए कहा कि फिलहाल वो वेंटिलेटर पर है और उन्हें एसएमएस अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है. चिकित्सकों की उच्च स्तरीय टीम उनका ऑपरेशन करेगी. उन्होंने कहा कि कोविड के बाद इस तरह की बीमारियां बढ़ी है. पोस्ट कोविड में हार्ट, लंग, ब्रेन, किडनी पर इफेक्ट देखने को मिला है. किसी की खेलते वक्त मौत हो रही है, किसी की डांस करते वक्त मौत हो रही है. कोविड के बाद से स्थिति बहुत नाजुक है. लोगों को खुद को अवेयर होने की जरूरत है. ध्यान रखें अपना, डॉक्टर से बात करें. पता नहीं कब किसके क्या हो जाए. उधर, डूडी की तबीयत बिगड़ने की सूचना पर बीकानेर से उनके समर्थक भी जयपुर के लिए रवाना हुए. जबकि नोखा में डूडी के समर्थकों की ओर से उनके जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की जा रही है.

पढ़ें गहलोत पर राठौड़ का तंज- पैर में लगने के बावजूद बिना सहारे अचानक चलने लगे गहलोत

Last Updated : Aug 27, 2023, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details