राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान विश्वविद्यालय पहुंचे वन मंत्री, वृक्षारोपण कर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

वन और पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई राजस्थान विश्वविद्यालय पहुंचे. जहां उन्होंने हरा-भरा राजस्थान का संदेश देते हुए खेजड़ी का वृक्ष रोपा. साथ ही विद्यार्थियों से वृक्ष लगाने और उन्हें बचाने का संकल्प भी लिया.

By

Published : Aug 19, 2019, 11:20 AM IST

जयपुर न्यूज, jaipur rajasthan news, rajasthan university news, पर्यावरण मंत्री जयपुर न्यूज

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय के विवेकानंद हॉस्टल में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई और विशिष्ठ अतिथि आईपीएस अधिकारी प्रहलाद कृष्णिया रहे. विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी पौधे लगाकर उनकी देखभाल की जिम्मेदारी ली.

राजस्थान विश्वविद्यालय पहुंचे वन और पर्यावरण मंत्री

छात्रावास परिसर में अशोक, पीपल, नीम, आम, अमरूद और खेजड़ी के पौधे लगाए गए. जिनमें ज्यादातर छायादार और फलदार पौधे शामिल थे. साथ ही छात्रों से इसकी सुरक्षा करने का संकल्प भी लिया गया. इस मौके पर राजस्थान विश्वविद्यालय के स्टाफ भी मौजूद रहा.

पढ़ें- जयपुर: नशे में वाहन ड्राइव करने वालों पर चलेगा ट्रैफिक पुलिस का डंडा

वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई ने बताया कि पूरे प्रदेश में वन विभाग की ओर से पौधारोपण किया जा रहा है. इस बार अच्छी बारिश होने से पौधे जल्दी विकसित होंगे. साथ ही हाईकोर्ट के आदेशानुसार हर पंचायत में 100-100 पौधे लगाए गए हैं. जो कि वन विभाग की तरफ से सभी नर्सरियों से नि:शुल्क प्रदान किया गए है. साथ ही नर्सरियों में तैयार किए गए सभी पौधे लगाए जा चुके हैं.

पढ़ें. 'गांधी ने सांप्रदायिकता से कभी समझौता नहीं किया'

उन्होंने कहा कि सोमवार को विश्वविद्यालय के विवेकानंद छात्रावास में वृक्षारोपण करने का मौका मिला. इस मौके पर विश्वविद्यालय के पुराने साथियों से मुलाकात हुई और पुरानी यादें भी ताजा हो गई. छात्रावास में अशोक और खेजड़ी सहित कई अन्य छायादार और फलदार पौधे लगाए गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जयपुर में नि:शुल्क पौधा वितरण के लिए गाड़ी भेजी गई है. जो घर-घर जाकर लोगों को पौधे वितरित कर रही है, जिससे लोगों में वृक्षारोपण के प्रति जागरूकता बढ़ सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details