राजस्थान

rajasthan

फर्स्ट टाइम वोटर्स में दिखा उत्साह, युवाओं ने इन मुद्दों को लेकर किया मतदान

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 25, 2023, 11:26 AM IST

Youth Voters in Rajasthan, राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर फर्स्ट टाइम वोटर्स में उत्साह का माहौल है. जिला निर्वाचन विभाग ऐसे मतदाताओं को सर्टिफिकेट दे रहा है. जयपुर में युवाओं ने किन मुद्दों को लेकर किया वोट ? यहां जानिए...

Rajasthan Election 2023
फर्स्ट टाइम वोटर्स में दिखा उत्साह

फर्स्ट टाइम वोटर्स में दिखा उत्साह

जयपुर. प्रदेश में विधानसभा चुनाव का मतदान जारी है. युवा से लेकर बुजुर्ग तक सभी अपने मत का उपयोग करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं. इस बार 22 लाख से अधिक युवा मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने जा रहे हैं. युवा और फर्स्ट टाइम वोटर्स में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. 18 वर्ष से ऊपर के नव मतदाता पहली बार अपने मत का उपयोग करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचे. नव मतदाताओं को जिला निर्वाचन विभाग की ओर से सर्टिफिकेट भी दिए जा रहे हैं.

युवा मतदाता अपने अपने विभिन्न मुद्दों को लेकर मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं. जयपुर के हवामहल विधानसभा के एक मतदान केंद्र पर ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान युवा मतदाताओं ने कहा कि हम अपनी सरकार चुनने के लिए अपने मत का उपयोग करने पहुंचे हैं. सरकार से इस बार काफी अपेक्षाएं हैं. युवाओं के भविष्य को लेकर और भविष्य के लिए काम होना चाहिए.

पढ़ें :मतदान केंद्रों पर पहला वोट डालने का रहा क्रेज, दीया कुमारी ने किया मतदान, कहा- गहलोत कर रहे बकवास

युवा मतदाताओं ने कहा कि पेपर लीक जैसे मामलों पर रोक लगनी चाहिए. बेरोजगारी दूर होनी चाहिए. युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्थाएं हो, शिक्षा को लेकर बेहतर काम होना चाहिए. युवा मतदाता शनिवार सुबह 7 बजे के पहले ही मतदान केंद्रों पर पहुंचते हुए नजर आए. लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे. नव मतदाताओं में पहली बार वोट करने को लेकर काफी जोश देखने को मिला. युवाओं में मतदान केंद्रों पर वोट कास्ट करने के बाद सेल्फी पॉइंट पर सेल्फी लेने का भी काफी क्रेज देखने को मिला.

बता दें कि राजस्थान में सुबह 7 से मतदान शुरू हो चुका है. सभी मतदाता अपने-अपने मत का उपयोग करने के लिए मतदान केद्रों पर पहुंच रहे हैं. प्रदेश की 199 विधानसभा सीटों पर शनिवार शाम 6 बजे तक मतदान होगा. प्रदेश में 36,101 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 10,501 शहरी क्षेत्र में और 41,006 ग्रामीण क्षेत्र में मतदान केंद्र बनाए गए हैं. प्रदेश में 5 करोड़ 26 लाख 90 हजार से अधिक मतदाता हैं. विधानसभा चुनाव में निर्वाचन विभाग की ओर से वोट कर मतदान की शाही के साथ सेल्फी अपलोड करने पर पुरस्कार और सर्टिफिकेट दिए जाएंगे. इस बार चुनाव में 18 से 19 वर्ष आयु के 22 लाख 61 हजार से अधिक नए मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details