राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

SMS अस्पताल में पहला स्किन डोनेशन, जयपुर की अनिता गोयल के परिजनों ने की स्किन डोनेट

सवाई मानसिंह अस्पताल में सोमवार को पहला स्किन डोनेशन किया गया. जयपुर की 50 वर्षीय अनिता गोयल के परिजनों ने स्किन डोनेट की.

By

Published : Dec 5, 2022, 12:15 PM IST

Sawai Mansingh Hospital
सवाई मानसिंह अस्पताल

जयपुर. जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में पहला स्किन बैंक खोला गया था और इस बैंक में पहला स्किन डोनेशन किया गया है. दरअसल जयपुर के वैशाली नगर की रहने वाली 50 वर्षीय अनिता गोयल के परिजनों ने सोमवार को अनिता की स्किन डोनेट की है. SMS अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के 5 चिकित्सकों ने स्किन डोनेट से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को अंजाम दिया और अब स्किन को स्किन बैंक में सुरक्षित रखा गया है.

सवाई मानसिंह अस्पताल की प्लास्टिक सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश जैन ने बताया कि वैशाली नगर निवासी अनिता गोयल को जयपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था. जिसके बाद चिकित्सकों ने अनीता को ब्रेन डेड घोषित कर दिया. ऐसे में अस्पताल के चिकित्सकों के प्रयास के बाद परिजन स्किन डोनेट करने को तैयार हो गए. ऐसे में SMS अस्पताल के 5 चिकित्सकों की टीम निजी अस्पताल पहुंची और प्रदेश का पहला कैडेवरिक स्किन डोनेशन किया.

पढ़ें-Skin Bank In Rajasthan: राजस्थान को मिली स्किन बैंक की सौगात, एसएमएस अस्पताल में हुआ उद्घाटन...झुलसे मरीजों को मिलेगा नया जीवन

डॉ. राकेश जैन का कहना है कि कई बार हादसों के दौरान मरीज का शरीर 40 से 50 फीसदी तक झुलस जाता है. ऐसे में मरीज के शरीर से प्रोटीन लॉस और इलेक्ट्रोलाइट फ्लूड की कमी होने लगती है. इस लॉस के बाद धीरे-धीरे मरीज के शरीर में संक्रमण फैलना शुरू होता है और इस संक्रमण के कारण अधिकतर मरीजों की जान चली जाती है. लेकिन अब स्किन बैंक के माध्यम से ऐसे मरीजों को स्किन उपलब्ध कराई जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details