राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रदेश में 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान, बूथों के लिए पोलिंग पार्टियां हुई रवाना

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 13 लोकसभा सीटों पर मतदान सोमवार 29 अप्रैल को होगा. मतदान के पहले चरण के लिए रविवार को प्रदेश के सभी बूथों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हुई. जिसमें मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को भेजा गया. सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान करवाया जाएगा.

By

Published : Apr 28, 2019, 7:10 PM IST

पोलिंग पार्टियां रवाना

जयपुर. प्रदेश में पहले चरण के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा. ऐसे में अजमेर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली दूदू विधानसभा के बूथों के लिए पोलिंग पार्टियां जयपुर से रवाना की गई. राजधानी के भवानी निकेतन कॉलेज से दूदू विधानसभा क्षेत्र के लिए 269 मतदान दलों को रवाना किया गया. इस बार सेंट्रलाइज सिस्टम होने से पोलिंग पार्टियों को भटकने की जरूरत नहीं पड़ी. उन्हें एक ही जगह से ईवीएम से लेकर चुनाव सामग्री तक मिल गई.

दूदू विधानसभा क्षेत्र के 269 मतदान केंद्रों में 10 अतिसंवेदनशील बूथ है. वहीं दो सखी मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 34 हजार 57 मतदाता वोट डालेंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह यादव ने बताया कि अतिरिक्त 10 प्रतिशत मतदान दलों को एसडीएम कार्यालय पर भेजा गया है. साथ ही संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी भी की जाएगी.

प्रदेश में 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान, बूथों के लिए पोलिंग पार्टियां हुई रवाना

वहीं जयपुर जिला परिषद की सीईओ भारती दीक्षित ने बताया कि मतदान बढ़ाने के लिए आदर्श मतदान केंद्र और महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं. महिला कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. हर बूथ पर पुलिस और सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं।

झालावाड़ से भी मतदान दल रवाना
वहीं झालावाड़ में भी मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. ऐसे में मतदान दलों को तृतीय प्रशिक्षण देकर पॉलिटेक्निक कॉलेज से रवाना किया गया. कर्मचारियों को ईवीएम व अन्य मतदान सामग्री के लिए लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ा. जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए 1383 मतदान दल बनाए गए हैं. मतदान दलों में 5 हजार 165 मतदान कर्मी, 98 माइक्रो ऑब्जर्वर, 69 वेबकास्टिंग ऑफिसर, 116 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 13 एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं.

बूंदी जिले में 900 बूथों पर होगा मतदान
बूंदी जिले में 29 अप्रैल को 900 बूथों पर वोटिंग के लिए मतदान दलों की रवानगी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बूंदी से हुई. इसके लिए विद्यालय परिसर में विभिन्न काउंटरों पर विभिन्न सामग्री का वितरण किया गया. चुनाव के मद्देनजर बूंदी जिले में करीब 2 हजार पुलिस अधिकारी व कर्मचारी तैनात रहेंगे. शांतिपूर्वक मतदान के लिए हर विधानसभा में एक एडिशनल एसपी के अलावा 7 पुलिस उप अधीक्षक एवं दो स्पेक्टर तैनात रहेंगे. वहीं हर विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन क्यूआरटी स्पेशल की टीम तैनात रहेगी.

सवाई माधोपुर जिले में बनाए 967 मतदान केंद्र
सवाई माधोपुर जिले में मतदान के लिए 967 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसके लिए रविवार को पोलिंग पार्टियों को साहू नगर स्कूल परिसर में अंतिम प्रशिक्षण देने के बाद ईवीएम मशीनों के साथ ही चुनाव सामग्री के साथ बूथों के लिए रवाना किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार शांतिपूर्ण मतदान के लिए 8 एरिया मजिस्ट्रेट, 116 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. वहीं 967 पोलिंग बूथों में से करीब 400 संवेदन एवं अति संवेदनशील पोलिंग बूथ चिन्हित किए गए हैं. जहां वेबकास्टिंग व वीडियो रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की गई है. वहीं सुरक्षा के भी माकूल इंतजाम किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details